Lok Sabha Elections Result News: लोकसभा चुनाव 2024 की नतीजों में भले ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाला एनडीए गठबंधन बहुमत पा चुका है, लेकिन बीजेपी को अपना 400 पार का लक्ष्य पूरा न कर पाने का मलाल जरूर होगा. 400 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर चलने वाला एनडीए गठबंधन 300 के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाया.


समाजवादी पार्टी की साइकल ने भारतीय जनता पार्टी को अपना लक्ष्य हासिल करने से रोक दिया. भाजपा को सबसे ज्यादा नुकसान यूपी में ही हुआ है और जिस पार्टी ने यह नुकसान पहुंचाया है वह समाजवादी पार्टी ही है. 2019 के चुनाव में उत्तर प्रदेश की 80 में से 64 सीटों को जीतने वाली बीजेपी को सपा ने 33 पर रोक दिया, जबकि खुद 37 सीटें हासिल कीं.


अकबरपुर में सपा प्रत्याशी को मिले 5 लाख से कम वोट


वैसे तो सपा ने यूपी में बीजेपी के कई धुरंधरों को मात दी, लेकिन एक सीट ऐसी है जहां वह शुरू से ही लड़खड़ाती दिखी. दरअसल, अकबरपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी शुरू से ही मजबूत दिखी. यहां बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र सिंह उर्फ भोले सिंह ने सपा के उम्मीदवार राजाराम पाल को 44345 वोटों से हरा दिया. भोले सिंह को 517423 वोट मिले, जबकि सपा के राजाराम पाल को 473078 वोट मिले. तीसरे नंबर पर बसपा उम्मीदवार राजेश कुमार द्विवेदी रहे. उन्हें 73140 वोट मिले.


इन बड़ी सीटों पर बीजेपी को चटाई सपा ने धूल


सपा ने यूपी में बीजेपी को सबसे बड़ी शिकस्त फैजाबाद सीट पर दी है. अयोध्या इसी सीट के तहत आता है. राम मंदिर के बाद भी बीजेपी प्रत्याशई लल्लू सिंह का यहां से हारना बीजेपी के लिए बड़ा झटका था. इसके अलावा सपा प्रत्याशी ने सुल्तानपुर में मेनका गांधी को मात दी. लखीमपुर खीरी में भी सपा के उम्मीदवार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय कुमार को मात दी.  


ये भी पढ़ें


Lok Sabha Election Results 2024: UP में कैसे पलटी बाजी, सपा की इस 'डबल स्ट्रैटेजी' ने बिगाड़ा BJP का खेल? समझिए कैसे