Lok Sabha Election Results 2024 Highlights: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पीएम मोदी से दिल्ली में की मुलाकात

Lok Sabha Election Results 2024 Highlights: लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले एग्जिट पोल आ गए. लगभग सभी एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए की सरकार बनती दिख रही है.

एबीपी लाइव Last Updated: 03 Jun 2024 08:08 PM
Lok Sabha Election Results 2024 Live: यूपी में मुख्य चुनाव अधिकारी से मिले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद और बृजेश पाठक, सपा और कांग्रेस पर लगाया माहौल बिगाड़ने का आरोप

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केपी मौर्य ने कहा, "हमने शिकायत की है कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस किस तरह से राज्य में माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रही है. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतगणना होनी चाहिए. समाजवादी पार्टी के नेता दंगाई की भाषा बोल रहे हैं. हमने आयोग से तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है."


इसके अलावा उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, "हमने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी से अपील की है कि वे प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए राज्य में दंगे भड़काने की कोशिश करने के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के खिलाफ कार्रवाई करें. लोगों को भड़काने की कोशिश करने के लिए उनके खिलाफ जांच होनी चाहिए. हमने मुख्य चुनाव अधिकारी से यह सुनिश्चित करने की अपील की है कि मतगणना शांतिपूर्ण तरीके से हो."

Lok Sabha Election Results 2024 Live: 'किसी भी कीमत पर 295 जीतेंगे', बोले तेजस्वी यादव

एग्जिट पोल पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "यह मोदीजी का पोल है. लोगों के एग्जिट पोल में भारत गठबंधन जीत रहा है. किसी भी कीमत पर हमें 295 से कम सीटें नहीं मिलने वाली हैं. हम सरकार बनाने जा रहे हैं. मोदी के एग्जिट पोल में भी हमें 14% सकारात्मक स्विंग दिया गया है जबकि बीजेपी-एनडीए को 6-7% नकारात्मक स्विंग दिया गया है."

Lok Sabha Election Results 2024 Live: काउंटिंग वाले दिन दिल्ली में ट्रैफिक अरेंजमेंट पर क्या बोले प्रशांत गौतम

मतगणना से पहले यातायात व्यवस्था पर डीसीपी ट्रैफिक, नई दिल्ली रेंज, प्रशांत गौतम ने कहा, "नई दिल्ली जिले में हमारे पास एक मतगणना केंद्र है, इसके लिए व्यापक व्यवस्था की गई है. गोल मार्केट इलाके में करीब 50 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. नई दिल्ली जिले में 300-350 पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे."

Lok Sabha Election Results 2024 Live: दिल्ली में पीएम मोदी से उनके आवास पर मिले नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सोमवार (03 जून) को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की. 

Lok Sabha Election Results 2024 Live: एग्जिट पोल और बीजेपी नेताओं के बोल समान, बोले जीतेंद्र पटवारी

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतेंद्र पटवारी ने कहा, "एग्जिट पोल में वही बातें कही गई हैं जो भाजपा नेताओं ने कही हैं. जिन सीटों पर उन्हें चार सीटें मिल रही थीं, वहां एग्जिट पोल में छह सीटें दिखाई गईं. जिन सीटों पर पार्टी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था, वहां एग्जिट पोल में छह सीटें दिखाई गईं. सबसे गंभीर चुनाव जहां खूब पैसा खर्च हुआ, वहां एग्जिट पोल में भी बहुत गड़बड़ियां सामने आईं."

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates: बारामूला में बिना वजह यात्रा न करें लोग, एसएसपी आमाद अशोक का आग्रह

बारामूला एसएसपी नागपुरे आमोद अशोक ने मतों की गिनती की तैयारियों पर कहा, "बारामूला निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतों की गिनती 4 जून (कल) को बारामूला डिग्री कॉलेज में होगी. इसके लिए मतगणना केंद्र और शहर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बारामूला डिग्री कॉलेज के पास पहुंच मार्ग पर नो-पार्किंग जोन होगा. श्रीनगर से आने वाले यातायात को संग्रामा से और उरी से आने वाले यातायात को खानपोरा से डायवर्ट किया जाएगा. मैं लोगों से कल अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह करता हूं."

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates: काउंटिंग के दिन दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

काउंटिंग से पहले सुरक्षा व्यवस्था पर डीसीपी नई दिल्ली देवेश कुमार महला ने कहा, "भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्ट्रांग रूम सह मतगणना केंद्रों को कुछ दिशा-निर्देश दिए गए हैं. दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए पुलिस बल की तैनाती की गई है. पर्याप्त संख्या में सीएपीएफ के जवान भी तैनात किए गए हैं. आदर्श आचार संहिता के प्रतिबंध अभी भी लागू है. रिजर्व बल भी रखा गया है."

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates: आंध्र प्रदेश में वोटों की गिनती के दिन कैसी होगी सुरक्षा व्यवस्था, मुकेश कुमार मीणा ने बताया

कल लोकसभा चुनाव के नतीजों के लिए किए जाने वाले प्रबंधों के बारे में आंध्र प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त मुकेश कुमार मीणा ने कहा, "मतगणना कल सुबह 8 बजे होगी. हमारे पास 25 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों और 175 विधानसभा क्षेत्रों के लिए पूरे राज्य में 33 मतगणना स्थल हैं. बैरिकेडिंग मूवमेंट प्लान, सुरक्षा व्यवस्था, मशीनों की सुरक्षा, मतगणना के समय मशीनों को ले जाना, सील करना और फिर से सील करना, ये सभी व्यवस्थाएं तैयार कर ली गई हैं. सभी जगहों पर मतगणना एजेंट नियुक्त किए गए हैं. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्था भी की गई है. चुनाव आयोग ने कानून और व्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय बलों के लिए अतिरिक्त संख्या में कंपनियां दी हैं. चुनाव आयोग ने कुल 67 कंपनियां आवंटित की हैं जो स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्र की सुरक्षा करेंगी. मतगणना केंद्र के बाहर बड़ी संख्या में टीम प्लाटून मौजूद रहेंगी."

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates: वोटों की गिनती के लिए यूपी में कैसी रहेगा कानून व्यवस्था, डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया

कल आने वाले लोकसभा चुनाव के नतीजों के लिए की गई व्यवस्थाओं पर उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा, "कुल 75 जिलों में से 81 जगहों पर वोटों की गिनती होनी है. कुछ जिले ऐसे हैं जहां 2 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं और उन सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए पुलिस व्यवस्था की गई है. बल की व्यवस्था भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार की गई है. बल की व्यवस्था तीन स्तरीय है. सबसे भीतरी घेरा केंद्रीय सुरक्षा बल, बीच का घेरा पीएसी और सबसे बाहरी घेरा स्थानीय पुलिस की ओर से संचालित किया जाएगा. 7 चरणों में हुए चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और हिंसा मुक्त तरीके से संपन्न हुए और इस बार चुनावी हिंसा से जुड़ी कोई घटना नहीं हुई."

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates: EC की पीसी पर संजय सिंह ने उठाए सवाल, कहा- जनता को गलत जानकारी दी

आप सांसद संजय सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों के बारे में है जो जनता को गलत जानकारी दे रही हैं और कल के परिणामों को प्रभावित करने के लिए जो नाजायज प्रयास किए जा रहे हैं. कैसे ये एग्जिट पोल खुद को उजागर कर रहे हैं और खुद को गलत साबित कर रहे हैं."

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बीजेपी नेताओं की बैठक खत्म

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बीजेपी नेताओं की बैठक खत्म हुई. बीजेपी नेता विनोद तावड़े ने बताया, "कल की मतगणना और चुनाव की समीक्षा की एक बैठक हुई. चुनाव में 7 चरणों में क्या वोटिंग रही उस पर चर्चा हुई. आने वाले कल जब मतगणना होगी तो पूरे देश और प्रदेश के मतगणना की रचना जो पार्टी की ओर से लगनी चाहिए जिस प्रकार सभी बूथ पर काउंटिंग एजेंट समय पर पहुंचे, कही पर कोई दिक्कत हो तो पार्टी के पदाधिकारी ध्यान दें. चुनाव की समीक्षा और काउंटिंग की तैयारी पर हमने आज चर्चा की."

Lok Sabha Election Results 2024 Live: बीजेपी की बैठक खत्म

जेपी नड्डा की अध्यक्षता में बीजेपी की बैठक खत्म हो गई. बैठक के बाद बीजेपी नेता विनोद तावड़े ने बताया, आज भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में बैठक हुई, बैठक में लोकसभा चुनाव को समीक्षा और काउंटिंग की तैयारियों को लेकर चर्चा हुई

Lok Sabha Election Results 2024 Live: चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव में इस बार 64.2 करोड़ लोगों ने वोट किया. ये अब तक दुनिया के किसी भी देश में होने वाला सबसे अधिक मतदान है. उन्होंने बताया कि इस चुनाव में 31 करोड़ महिला और 33 करोड़ पुरुषों ने मतदान किया. 


राजीव कुमार ने बताया, लोकसभा चुनाव कराने में करीब चार लाख वाहन, 135 विशेष रेलगाड़ियां और 1,692 हवाई उड़ानों का इस्तेमाल किया गया. दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया में 68,000 से अधिक निगरानी दल, 1.5 करोड़ मतदान और सुरक्षाकर्मी शामिल थे. सीईसी राजीव कुमार ने सोशल मीडिया पर चुनाव आयुक्तों को 'Laapata Gentlemen' कहे जाने वाले मीम्स पर कहा, हम हमेशा से यहां थे, कभी गायब नहीं हुए. 

Exit Poll 2024: ये खर्चों का एग्जिट पोल- मनोज झा

लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले बिहार महागठबंधन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान मनोज झा ने कहा, ये खर्चों का एग्जिट पोल है. चुनाव आयोग से हम लोग मिले हैं. हमने मांग की है कि पोस्टल बैलेट का खेल न हो. पोस्टल बैलेट की गिनती हो और उसकी जानकारी दी जाए. मतगणना चरण प्रक्रिया में हो. पहले चरण से दूसरे चरण में मतगणना से पहले कैंडिडेट को सुनिश्चित किया जाये.  

Lok Sabha Election Exit Poll 2024: दिग्विजय सिंह ने उठाए एग्जिट पोल पर सवाल

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एग्जिट पोल पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा, जनता का वोट अगर पड़ा है तो इनको(भाजपा) बहुमत नहीं मिल रहा है. कांग्रेस पार्टी ने 295 का जो आंकड़ा दिया है वो सही है. यदि (भाजपा का)300 पार है तो वो जनता का वोट नहीं है, वो EVM का वोट है.

Lok Sabha Election Exit Poll 2024: उमा भारती बोलीं- मेरा अनुमान 450 सीटों का

बीजेपी नेता उमा भारती ने ट्वीट कर कहा, एग्जिट पोल आया है, उनके जो भी अनुमान हैं, लेकिन मेरा अनुमान साढ़े चार सौ से कम नहीं हो सकता. मैं अभी लगभग ढाई महीने हिमालय के प्रवास पर रही हूं वहां विभिन्न राज्यों के तीर्थ यात्री एवं साधु संत मिले, वह मोदी जी के अलावा दूसरा नाम लेते ही नहीं थे. 

उन्होंने कहा, मोदीजी ने कन्याकुमारी में जिस तरह से तप किया, यह एक अलौकिक व्यक्ति ही कर सकता है . आजादी के बाद भगवान की दया से भारत को एक मसीहाई करिश्मे वाला प्रधानमंत्री मिल ही गया. जिस तरह से मोदी जी ने बनारस में भावुकता के साथ गंगा जी की तुलना अपनी मां से की उससे मुझे भरोसा हो गया कि अविरल-निर्मल गंगा का मेरा सपना साकार रूप धारण करेगा. नदी जोड़ो योजना का मॉडल लिंक केन-बेतवा का मेरा सपना भी साकार होगा, इसीलिए मैं अपने प्रधानमंत्री जी पर विश्वास एवं अपने सपने साकार होने की उम्मीद से आनंदित एवं निश्चिंत हूं. 

Lok Sabha Election Results 2024 Live: EC को लेकर शंकाएं- संजय राउत

लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले शिवसेना(UBT) के नेता संजय राउत ने कहा कि चुनाव आयोग के बारे में लोगों के मन में बहुत शंकाएं हैं. चुनाव आयोग एक निष्पक्ष संस्था है लेकिन जिस तरह से बार-बार विपक्षी दलों को जाकर चुनाव आयोग के आगे हाथ जोड़ना पड़ता है कुछ बातें सामने लानी पड़ती है चुनाव आयोग सुना-अनसुना करती है. ये निष्पक्ष संस्था के लक्षण नहीं हैं. प्रधानमंत्री चुनाव के दिन ध्यान पर बैठते हैं और चैनलों का पूरा फोकस उन पर आता है। ये एक प्रकार से आचार संहिता का उल्लंघन है. चुनाव आयोग भाजपा की एक शाखा के जैसे काम कर रहा है. 

Lok Sabha Election Results 2024 Live: लोकसभा चुनाव नतीजें से पहले EC की कॉन्फ्रेंस

लोकसभा चुनाव 2024 के मतों की गणना से पहले चुनाव आयोग आज यानी सोमवार (3 जून 2024) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन दोपहर 12:30 बजे से दिल्ली में किया जाएगा. इसे लेकर मीडिया को एक इन्विटेशन भी भेजा गया है. चुनाव आयोग की ओर से मीडिया को दिए गए इस इन्विटेशन में लिखा है, "2024 के आम चुनाव पर भारत के चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस." देश के चुनावी इतिहास में यह शायद पहली बार होगा जब चुनाव आयोग ने चुनाव के समापन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है

Lok Sabha Election Results 2024 Live: जेपी नड्डा ने बुलाई बड़ी बैठक

नतीजों से पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीजेपी की बड़ी बैठक बुलाई है. बैठक के लिए गृहमंत्री अमित शाह, संगठन मंत्री बीएल संतोष जेपी नड्डा के आवास पर पहुंच गए हैं. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव, मनसुख मंडाविया,  विनोद तावड़े, शिव प्रकाश मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि बैठक में नई सरकार के शपथ ग्रहण समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. दरअसल, एग्जिट पोल के बाद बीजेपी आश्वस्त है कि देश में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. 

Lok Sabha Election Exit Poll 2024: नीतीश कुमार ने पीएम मोदी से की मुलाकात

बिहार के मुख्यमंत्री नतीश कुमार लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले दिल्ली दौरे पर हैं. उन्होंने पीएम आवास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. 

Lok Sabha Election Exit Poll 2024: क्या कह रहे एग्जिट पोल?

न्यूज18 के एग्जिट पोल के अनुसार, देश में लोकसभा की 543 सीटों में से एनडीए को 355-370, इंडिया गठबंधन को 125-140 और अन्य को 42-52 सीटें मिल रही हैं.

Lok Sabha Election Exit Poll 2024: क्या कह रहे एग्जिट पोल?

लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले एग्जिट पोल आ गए. लगभग सभी एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार लगातार तीसरी बार सत्ता में आती दिख रही हैं. एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल में एनडीए को 353 से 383 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, इंडिया गठबंधन को 152 से 182 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा अन्य के खाते में 4-12 सीटें मिलती दिख रही हैं. 

Lok Sabha Election Results 2024 Live: 7 चरणों में हुए लोकसभा चुनाव

इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हुए थे. 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग हुई थी. 1 जून को आखिरी चरण के मतदान हुए. लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. बीजेपी इस चुनाव में जहां 400 सीटों के लक्ष्य के साथ सत्ता की हैट्रिक लगाने के इरादे से उतरी है, वहीं विपक्षी दलों के गठबंधन ने 300 सीटों का लक्ष्य रखा है.

बैकग्राउंड

Lok Sabha Election Results 2024 Highlights: लोकसभा चुनाव नतीजों का काउंटडाउन शुरू हो गया है. नतीजे 4 जून को आएंगे. सभी राजनीतिक पार्टियों के साथ साथ देश और दुनिया की नजर इन नतीजों पर टिकी है. नतीजों से पहले सोमवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने आवास पर बड़ी बैठक बुलाई. इस बैठक में बीजेपी के तमाम पदाधिकारी और नेता मौजूद हैं. उधर, चुनाव आयोग भी नतीजों से पहले आज अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अहम जानकारी दी.


लोकसभा चुनाव से पहले एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. एग्जिट पोल के नतीजे BJP के लिए खुशखबरी और INDIA गठबंधन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. ज्यादातर एग्जिट पोल में एनडीए को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है. वहीं, 'INDIA' गठबंधन 150-200 सीटों के बीच सिमटता दिख रहा है. 


एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल में एनडीए को 353 से 383 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, इंडिया गठबंधन को 152 से 182 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा अन्य के खाते में 4-12 सीटें मिलती दिख रही हैं.




न्यूज18 के एग्जिट पोल के अनुसार, देश में लोकसभा की 543 सीटों में से एनडीए को 355-370, इंडिया गठबंधन को 125-140 और अन्य को 42-52 सीटें मिल रही हैं.


जन की बात के एग्जिट पोल में एनडीए को सबसे अधिक 362-392 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसमें विपक्षी इंडिया गठबंधन को 141-161 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसके बाद इंडिया न्यूज-डी डायनेमिक्स का अनुमान है कि एनडीए को 371 सीटें. इंडिया को 125 सीटें और अन्य को 47 सीटों पर जीत मिल सकती है.


रिपब्लिक भारत मैट्रिज के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 353-368 सीटें और इंडिया गठबंधन को 118-133 सीट मिल सकती है. एग्जिट पोल में एनडीए के लिए अभी तक सबसे कम सीटों आंकड़ा रिपब्लिक टीवी-पी मार्क ने जारी किया है. रिपब्लिक टीवी-पी एमएआरक्यू के अनुसार इन लोकसभा चुनाव में एनडीए 359 सीटों इंडिया गठबंधन 154 सीटों पर और अन्य 30 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.



- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.