मुंबईः लोकसभा चुनाव 2019 में काले धन के उपयोग रोकने के लिए चुनाव आयोग पैनी नजर बनाए हुए है. इसी क्रम में चुनाव आयोग ने करीब एक महीने में केवल महाराष्ट्र से 112 करोड़ का काला धन जब्त किया है. जब्त धन में करीब 40.81 करोड़ कैश तो करीब 21.24 करोड़ लागत का शराब बरामद किया गया है.


आयोग के मुताबिक करीब 6.12 करोड़ रुपये का ड्रग्स तो 44. 76 करोड़ रुपये का सोना और चांदी जब्त किया गया है. ये आंकड़े केवल महाराष्ट्र के है. बरामद धन किसका है इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है.


चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इस तरह से बड़ी संख्या में पैसों की हेराफेरी करके मतदान को प्रभावित किया जा सकता है. शराब और पैसों के बल पर लोगों का वोट खरीदा जाता है.


वोटों की हेराफेरी को रोकने के लिए मुंबई में खास तौर पर टीम बनाई गई है. इस टीम में आयकर विभाग और कस्टम के अधिकारी भी शामिल हैं. टीम के लोग इस पर पैनी नजर बनाए हुए हैं.


पिछले कुछ दिनों की बात करे तो DRI और चुनाव आयोग ने ऐसे कई तरह की करवाई कर कालाधन बरामद किया है. कालाधन के मामले में कुछ लोगो की गिरफ्तारी भी किया गया है. यूपी के बाद महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा सीट है.


देश में कुल सात चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल हो चुका है. वोटों की गिनती 23 मई को होगी.


वेल्लोर सीट पर चुनाव रद्द होने की आशंका, DMK उम्मीदवार के दफ्तर में भारी मात्रा में मिला था कैश


हरदोई में नरेश अग्रवाल ने किया स्वीकार, कहा- 'हमने डंके की चोट पर बांटी थी दारू'