Lok Sabha Elections 2024: कहते हैं दिल्ली की सत्ता का रास्ता यूपी से होकर गुजरता है तो ऐसे में तमाम दलों के नेताओं की नजर भी सबसे ज्यादा यूपी पर गड़ी रहती है. राज्य में 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं. तो ऐसे में क्या सत्ता और क्या विपक्ष दल हर कोई अभी से काम पर जुट गया है. इसी कड़ी में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह यूपी में काफी ज्यादा एक्टिव हो गए हैं तो उधर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भी निगाहें यूपी पर आ गड़ी हैं. चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह जोर आजमाइश में लगी हैं बीजेपी और कांग्रेस. 


यूपी से गुजरने वाली है राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा


राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा को लेकर अब यूपी आने वाले हैं. उनकी यात्रा का दूसरा चरण 3 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. इसकी शुरुआत गाजियाबाद के लोनी से होगी. भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कांग्रेस की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. यात्रा में शामिल होने के लिए आज कार्यकर्ता गाजियाबाद के लिए रवाना हो चुके हैं. जानकारी मिली है कि प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, लखनऊ से बड़ी सख्या में कांग्रेस के कार्यकर्या गाजियाबाद पहुंच रहे हैं.


बता दें कि राहुल गाधी की भारत जोड़ो यात्रा यूपी के तीन जिलों से गुजरेगी. इसमें गाजियाबाद, बागपत और शामली शामिल हैं. यूपी में राहुल की यात्रा का रूट करीब 130 किलोमीटर का होगा. वहीं यूपी के बाद यात्रा हरियाणा की ओर बढ़ जाएगी.


यूपी में एक्टिव हैं अमित शाह


बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. इसी कड़ी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह यूपी में लोकसभा की हारी सीटों पर अब खुद मंथन करेंगे. सूत्रों से जानकारी मिली है कि अमित शाह यूपी के दो दिन के दौरे पर रहेंगे. शाह 16 जनवरी को अंबेडकरनगर और बलरामपुर में रहेंगे, जबकि 17 जनवरी को सहारनपुर और बिजनौर का दौरा करेंगे.


2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यूपी में 80 में से 62 सीटें जीती थीं. जून 2022 उपचुनाव में भाजपा ने आजमगढ़ और रामपुर सीटें भी जीतीं. ऐसे में यूपी की बाकी 14 लोकसभा सीटों पर भाजपा की नजर है. 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा अंबेडकरनगर सीट भी हार गई थी. ऐसे में अंबेडकरनगर को बड़ी चुनौती मानते हुए मंत्री अमित शाह मंथन करेंगे. 


लखनऊ में बीजेपी की बड़ी बैठक


लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाने के लिए भाजपा की लखनऊ में बड़ी बैठक होनी है. इसमें संगठन राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष, यूपी के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, धर्मपाल सिंह सैनी और राधामोहन सिंह शामिल होंगे. पहले प्रदेश पदाधिकारियों और मोर्चा के प्रदेश अध्यक्षों की बैठक होगी. फिर क्षेत्रीय अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, जिला प्रभारियों की बैठक होगी. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में 2024 चुनाव और निकाय चुनाव को लेकर मंथन होगा. पदाधिकारियों से 2024 पर फीडबैक लिया जाएगा.


निकाय चुनाव को लेकर SC तैयार


निकाय चुनाव पर जल्द सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है. सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को निकाय चुनाव के मसले पर सुनवाई होगी. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने जल्द सुनवाई की मांग की थी. यूपी सरकार ने HC के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है. बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने बिना OBC आरक्षण चुनाव कराने के आदेश दिए थे.  HC की लखनऊ बेंच ने तत्काल नोटिफिकेशन जारी कर चुनाव कराने को कहा था.


क्या एक होंगे राहुल और वरुण गांधी?


अमेठी से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में कांग्रेसी रवाना हो रहे हैं लेकिन इस दौरान वरुण गांधी का नाम चर्चा में रहा. क्योंकि इन दिनों वरुण गांधी के बयान सुर्खियों में बने हुए हैं. इसी को लेकर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंघल का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि अगर राहुल गांधी और वरुण गांधी एक हो जाएं तो बड़ा बदलाव होगा. वहीं वरिष्ठ कांग्रेसी और पूर्व राज्यमंत्री आशीष शुक्ला ने कहा है कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का बड़ा समर्थन मिल रहा है. अगर पूरा परिवार एक हो जाएगा तो बड़ा बदलाव निश्चित है.


ये भी पढ़ें: 'बेमतलब हल्ला, विदेश तक उठाया मुद्दा', नोटबंदी पर SC के फैसले के बाद रवि शंकर प्रसाद का कांग्रेस पर तंज