AIMIM Offer To VBA: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है. इससे पहले महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी गठबंधन में शामिल प्रकाश आंबेडकर की पार्टी वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) ने खुद को इससे अलग कर लिया. इसके बाद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने उन्हें फिर से गठबंधन करने का ऑफर दिया है.


डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर की पार्टी वंचित बहुजन आघाडी MVA से बाहर हो गई है. ऐसे में एमआईएम के महाराष्ट्र प्रमुख इम्तियाज जलील ने उन्हें ऑफर दिया है कि वे फिर एक बार उनके साथ गठबंधन कर लें. 2019 में भी एमआईएम और वंचित बहुजन आघाडी के बीच गठबंधन हुआ था.


हालांकि तब एमआईएम को एक सीट मिल गई थी लेकिन वंचित को एक भी सीट नहीं मिली. इसके बावजूद वंचित के उम्मीदवार कई सीटों पर दूसरे या तीसरे नंबर के उम्मीदवार रहे. वंचित बहुजन आघाड़ी की वजह से तब कांग्रेस- एनसीपी गठबंधन को बड़ा झटका लगा था.


प्रकाश आंबेडकर ने 9 उम्मीदवारों की घोषणा की


वहीं, प्रकाश आंबेडकर ने एमवीए से अलग होने के बाद अपनी पार्टी के 9 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. वो महाराष्ट्र के अकोला से चुनाव लड़ेंगे. वंचित बहुजन आघाड़ी के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर पिछले काफी दिनों से महाविकास आघाड़ी में सीटों के बंटवारे को लेकर नाराज चल रहे थे. उन्होंने कहा भी था कि शिवसेना (यूबीटी) के साथ गठबंधन अब अस्तित्व में नहीं है. ये पूरा घटनाक्रम तब उभरकर सामने आया जब उद्धव ठाकरे की पार्टी ने 17 उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए पहली लिस्ट जारी की और कहा कि महाराष्ट्र में उनकी पार्टी 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.


बीवीए ने किन उम्मीदवारों की दी टिकट


वंचित बहुजन आघाड़ी प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने वर्धा से प्रोफेसर राजेंद्र सालुंखे, भंडारा से संजय केवट, यवतमाल से खेमसिंह प्रतापराव पवार, चंद्रपुर से राजेश बेले, बुलढाना से वसंत राजाराम मगर, गढ़चिरौली से हितेश माढ़वी, अमरावती से पाजक्ता पिल्वान के नामों की घोषणा की थी. वहीं सांगली सीट पर प्रकाश शेंडगे को समर्थन देने का ऐलान किया.  


ये भी पढ़ें: VBA से गठबंधन टूटने के बाद प्रकाश आंबेडकर को संजय राउत का ऑफर, बोले- 'सीटों की संख्या...'