Lok Sabha Elections 2024 Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण के मतदान के बाद शनिवार (एक जून 2024) की शाम को एग्जिट पोल के नतीजे आएंगे, जिन्हें लेकर कांग्रेस ने बड़ी घोषणा की. पार्टी ने शुक्रवार (31 मई 2024) को ऐलान किया कि वह एक जून को न्यूज चैनलों पर एग्जिट पोल से जुड़ी बहस में हिस्सा नहीं लेगी. 


कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा के मुताबिक, पार्टी ने चार जून को वास्तविक परिणाम आने से पहले अटकलों और बहस में शामिल नहीं होने का फैसला किया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, "मतदाताओं ने वोट डाल दिया है और उनका फैसला सुरक्षित है. परिणाम चार जून को आएंगे. उससे पहले हमें टीआरपी के लिए अटकलों और बहस में शामिल होने का कोई कारण नहीं दिखता. इसलिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एग्जिट पोल बहस में भाग नहीं लेगी. हम चार जून से बहस में खुशी-खुशी हिस्सा लेंगे."


हम आम चुनाव जीतने को तैयार- पवन खेड़ा


न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए पवन खेड़ा बोले, "अटकलों का क्या मतलब है? हम चैनलों की टीआरपी बढ़ाने के लिए व्यर्थ की अटकलों में क्यों शामिल हों? कुछ ताकतें हैं जो सट्टेबाजी में शामिल हैं. हमें इसका हिस्सा क्यों बनना चाहिए? हर कोई जानता है कि उसने किसे वोट दिया है. चार जून को पार्टियों को पता चल जाएगा कि उन्हें कितने वोट मिले. हमें अटकलें क्यों लगानी चाहिए? हम इस चुनाव को जीतने के लिए तैयार हैं. चार जून के बाद इंडिया गठबंधन सरकार बनाएगा."


अखिलेश यादव ने समर्थकों को किया अलर्ट


इस बीच, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी शुक्रवार को एग्जिट पोल को लेकर लोगों को सचेत किया और पार्टी कार्यकर्ताओं से उनके बहकावे में न आने की अपील की. ​​अखिलेश यादव ने लिखा, "आज मैं आप सभी से एक बहुत ही महत्वपूर्ण अपील कर रहा हूं. आप सभी को कल (एक जून 2024) को होने वाले मतदान के दौरान और मतदान के बाद के दिनों में भी पूरी तरह से सतर्क, सजग और सावधान रहना चाहिए, जब तक कि मतगणना पूरी न हो जाए और आपको जीत का प्रमाण पत्र न मिल जाए. भाजपा के बहकावे में न आएं. दरअसल मैं यह अपील इसलिए कर रहा हूं क्योंकि भाजपा वालों ने यह योजना बनाई है कि जैसे ही कल शाम को चुनाव खत्म होंगे, वे मीडिया समूह से विभिन्न चैनलों पर यह कहलवाना शुरू कर देंगे कि भाजपा को करीब 300 सीटों की बढ़त मिली है, जो पूरी तरह से गलत है." उन्होंने कहा कि भाजपा जानबूझकर झूठ फैलाएगी ताकि मतगणना के दिन विपक्ष सतर्क न रहे. इसका फायदा उठाकर भाजपा मतगणना में धांधली कर सकती है.


कांग्रेस के कदम पर क्या बोले अमित शाह?


कांग्रेस के कदम पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया कि वह लोकसभा का चुनाव हार रही है, इसलिए एग्जिट पोल का बहिष्कार कर रही है. संवैधानिक संस्थाओं का अपमान करना कांग्रेस की आदत बन चुकी है और जब से राहुल गांधी कांग्रेस की मुख्य व्यवस्था में आए हैं, तब से कांग्रेस पार्टी डिनायल मोड में जी रही है. ये कोई नई बात नहीं है कि कांग्रेस पार्टी एग्जिट पोल पर चर्चा का बहिष्कार कर रही है. काफी समय से कांग्रेस पार्टी डिनायल मोड में ही है. कांग्रेस ने पूरे चुनाव में एक कैंपेन किया कि इनका बहुमत आने जा रहा है, लेकिन अब उनको भी स्थिति मालूम है कि कल के चुनाव के बाद आने वाले एग्ज़िट पोल में इनकी प्रचंड हार होने वाली है, किस मुंह से कांग्रेस मीडिया का सामना करें? इसलिए कांग्रेस एग्ज़िट पोल को यह कह कर नकार रही है कि इसका कोई मतलब नहीं है.


ये भी पढ़ें: UP Lok Sabha Election Phase 7 Voting Live: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का रण, यूपी की 13 सीटों पर आज होगी वोटिंग