Lok Sabha Elections 2024: अमृतसर से BJP प्रत्याशी तरणजीत सिंह संधू ने देश में हो रहे लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल किया. संधू ने एक नया वादा करते हुए कहा कि हम बेंगलुरु के साथ अमृतसर में भी अमेरिकी वाणिज्य दूतावास खुलवाएंगे. हालांकि, वाणिज्य दूतावास लाने का वादा सबसे पहले BJP सांसद तेजस्वी सूर्या के जरिए किया गया था.  


तरणजीत सिंह संधू के नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ एक रोड शो किया. इस रोड शो के दौरान एस जयशंकर बोले, यदि हम देश के विदेश संबंधों को देखें तो वे आगे बढ़ रहे हैं. दोनों ही देशों के बीच व्यापार भी अच्छा हो रहा है. इसलिए मुझे लगता है कि यहां भविष्य में ज्यादा दूतावास खुलेंगे और हमारे यहां होंगे.   


कौन कर रहा सही वकालत- एस जयशंकर


जयशंकर ने कहा कि अमृतसर के कई मामले हैं, जिन पर काम करने की जरूरत है. इस दौरान उन्होंने अपने बगल में बैठे तरणजीत सिंह संधू की ओर देखा और बोले, आपको सही व्यक्ति को जिताना होगा. आपको देखना होगा कि अमृतसर के मामलों कि वकालत अच्छे से कौन कर रहा है. 


अमेरिकी राजदूत ने दिखाई सकारात्मकता 


वाणिज्य दूतावास के वादे के बारे में बताते हुए BJP प्रत्याशी तरणजीत सिंह संधू बोले, मैनें राजदूत गार्सेटी से इसको लेकर बात की है और वह इसकी सिफारिश सकारात्मक रूप से करेंगे. यही नहीं मैंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी इस बारे में बात कि उनका भी इसे लेकर सकारात्मक विचार है. जनता भी इसके बारे में सकारात्क विचार रखती है. 


तरणजीत सिंह संधू  ने करवाई थी ये डील


तरणजीत सिंह संधू के बारे में बता दें कि ये अमेरिका में भारत के राजदूत के रूप में कार्य कर चुके हैं. संधू ने अमेरिका के सिएटल शहर में भारतीय वाणिज्य दूतावास खुलवाने में अहम भुमिका अदा की है. भारतीय वाणिज्य दूतावास सिएटल में खुलने वाला छठा दूतावास है. संधू द्वारा भारत और अमेरिका के बीच हुए कई डीलें करवाई गईं. संधू ने भारतीय वायुसेना के लिए फाइटर जेट के इंजन बनाने वाली डील भी करवाई थी. 


प्रमुख शहरों में होते हैं दूतावास


अन्य देशों में स्थित भारतीय दूतावास दो देशों के बीच राजनयिक संबंधों को दिखाते हैं. वे इन संबंधों का प्रतिनिधित्व करते हैं. खास बात ये है कि वाणिज्य दूतावास अमूमन देश की राजधानी में न होकर कुछ प्रमुख शहरो में स्थापित किए जाते हैं. इन दूतावासों में कांसुलर सेवाओं, व्यापार और वाणिज्य से संबंधित मामलों पर ध्यान दिया जाता है. 


तेजस्वी सूर्या ने पूरा किया वादा


बेंगलुरु में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की मांग लंबे अरसे से हो रही थी. बेंगलुरू में रहने वाले लोग वीजा के लिए बडे़-बड़ें शहरों में जा रहे थे. वह अपने काम के लिए 2 से 3 दिन वहां रहते और 30 हजार से लेकर 60 हजार रुपये तक खर्च कर आते थे. इस परेशानी को लेकर BJP सांसद तेजस्वी सूर्या ने 9 अप्रैल एक्स (पूर्व में ट्वीटर) पर पोस्ट करते हुए कहा था कि बेंगलुरु को अमेरिकी वाणिज्य दूतावास मिलना चाहिए और मैं बहुत खुश हूं कि मैनें अपने पहले कार्यकाल के अंदर ही इस काम को कर दिखया. इस समय देश के मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और हैदराबाद इस चार शहरों में वाणिज्य दूतावास हैं. 


यह भी पढ़ें- स्मृति ईरानी के सामने राहुल गांधी क्यों नहीं लड़ रहे चुनाव? अशोक गहलोत ने बताई बड़ी वजह