Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. 195 उम्मीदवारों की इस सूची में कई हाई-प्रोफाइल सीटों पर भी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है. कई दिग्गज नेताओं का टिकट कटा है और कई नए चेहरों को मौका दिया गया है. यहां हम बता रहे हैं कि हाई-प्रोफाइल सीटों पर किन चेहरों को मौका दिया गया है.


बीजेपी की पहली सूची में पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह जैसे दिग्गज नेताओं के नाम शामिल है. इसके अलावा उन सीटों पर भी उम्मीदवार उतारे गए हैं, जहां पार्टी को जीत हासिल करने में मुश्किल हुई है. शिवराज सिंह को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से हटाया गया था. अब उन्हें लोकसभा चुनाव में टिकट दिया गया है. अब उन्हें केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है.


हाईप्रोफाइल सीटों पर किसे मौका


वाराणसी- नरेंद्र मोदी
लखनऊ- राजनाथ सिंह
गांधीनगर- अमित शाह
विदिशा- शिवराज सिंह चौहान
गुना- ज्योतिरादित्य सिंधिया
मथुरा- हेमा मालिनी
भोपाल- आलोक शर्मा
कोटा- ओम बिड़ला
गौतम बुद्ध नगर (नोएडा)- महेश शर्मा
अमेठी- स्मृति ईरानी
साउथ दिल्ली- रामवीर सिंह बिधूड़ी
नई दिल्ली- बांसुरी स्वराज
हजारीबाग- मनीष जैसवार
तिरुअनंतपुरम- राजीव चंद्रशेखर
बीकानेर- अर्जुन मेघवाल
दक्षिणी दिल्ली- रामवीर सिंह बिधूड़ी
अरुणाचल पश्चिम- किरण रिजीजू
डिब्रूगढ़- सर्वानंद सोनोवाल


किन नेताओं का कटा टिकट

मीनाक्षी लेखी, साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, परवेश वर्मा, डॉ. हर्ष वर्धन, रमेश बिधूड़ी सहित कई नेताओं का टिकट कट गया है. इसके अलावा गौतम गंभीर और जयंत सिन्हा ने उम्मीदवारों की सूची जारी होने से ठीक पहले चुनाव के दायित्वों से छुट्टी मांगी थी. इन दोनों नेताओं को भी टिकट नहीं दिया गया.


34 केंद्रीय मंत्रियों व राज्यमंत्रियों को भी ट‍िकट


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 34 केंद्रीय मंत्रियों और राज्यमंत्रियों के नामों की घोषणा की गई है. इसके अलावा लोकसभा स्पीकर और दो पूर्व मुख्यमंत्री के नाम भी पहली ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िए गए हैं. बीजेपी ने पहली ल‍िस्‍ट में 28 महिला कैंड‍िडेंट्स को भी ट‍िकट द‍िया है. वहीं 47 युवा उम्मीदवारों को भी चुनावी मैदान में उतारा है. कुल 195 सीटों में से 27 एससी, 18 एसटी, 57 ओबीसी कैंड‍िडेट हैं.