Lok Sabha Elections 2024 Latest News: भारतीय जनता पार्टी (BJP) लोकसभा चुनाव 2024 में जीत को लेकर आश्वस्त है और पार्टी के सीनियर नेता कथित तौर पर इस हफ्ते के अंत तक एक जीत को सेलिब्रेट करने और शपथ के लिए एक राजनीतिक कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं.


इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवा ( 4 जून) को मतगणना से पहले राष्ट्रपति सचिवालय ने 28 मई को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री और अन्य मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह के लिए सजावटी इनडोर और सजावटी पौधों के लिए एक टेंडर जारी किया है. इस टेंडर की अनुमानित लागत 21.97 लाख रुपये है और इसे 3 जून को खोला जाएगा. इस ऑर्डर को पूरा करने के लिए ठेकेदार को 5 दिन का समय मिलेगा.


पिछले हफ्ते से ही शुरू हो गईं थीं तैयारियां


दरअसल, अभी तक आए सभी एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) आम चुनावों में स्पष्ट बहुमत हासिल करेगा. इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पिछले हफ्ते शुरू हो गई थीं.


8 से 10 हजार लोगोंक के शामिल होने का अनुमान


भाजपा का राजनीतिक कार्यक्रम आधिकारिक तौर पर उसी दिन भारत मंडपम या कर्तव्य पथ पर होने की संभावना है. रिपोर्ट में कहा गया है कि शपथ ग्रहण समारोह में भारत की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए म्यूजिक और लाइट शो का भी आयोजन किया जा सकता है और इसमें विदेशी सरकारों के प्रतिनिधियों सहित 8,000-10,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. इंडियन एक्सप्रेस ने एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के हवाले से बताया है कि यह कार्यक्रम 9 जून को हो सकता है. हालांकि, कार्यक्रम को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है.


अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत


इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने 543 सदस्यीय लोकसभा में भाजपा-एनडीए को 361-401 सीटें और विपक्षी इंडिया ब्लॉक को 131-166 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि एबीपी-सी वोटर ने सत्तारूढ़ गठबंधन को 353-383 सीटें और भारत ब्लॉक को 152-182 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. टुडेज चाणक्य ने 2019 के पोल की तुलना में भाजपा और उसके गठबंधन को बहुत अधिक सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. इसने भाजपा को 335 सीटें और एनडीए को 400 सीटें मिलने की बात कही है. इसने विपक्षी गठबंधन को 107 सीटें दी हैं, जबकि इसकी संख्या 11 सीटों से ऊपर या नीचे होने की संभावना है. अगर एग्जिट पोल सही साबित होते हैं, तो मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे, जिन्होंने अपनी पार्टी को लगातार तीसरी बार चुनावों में जीत दिलाई थी.


ये भी पढ़ें


Odisha Assembly Election Exit Poll: क्या ओडिशा में नवीन पटनायक को झटका देकर सरकार बनाने वाली है BJP? चौंका रहा ये एग्जिट पोल