Lok Sabha Elections 2024 Latest News: लोकसभा चुनाव-2024 के छठे चरण के तहत शनिवार (25 मई 2024) को यूपी की 14 सीटों पर मतदान जारी है. मतदान के दौरान कई लोकसभा सीटों पर ईवीएम में दिक्कत और अव्यवस्थाओं की शिकायतें सामने आ रही हैं. सुल्तानपुर संसदीय सीट पर भी ऐसी कई शिकायतें मिली हैं.


यहां से मौजूदा सांसद और इस बार भी बीजेपी की उम्मीदवार मेनका गांधी ने एएनआई से बातचीत में कहा कि ईवीएम में 2-3 जगहों पर छोटी-छोटी दिक्कतें हैं, कुछ मतदान अधिकारी अच्छी तरह से प्रशिक्षित नहीं हैं और यहां तक कि हमारे कुछ एजेंट भी प्रक्रिया को लेकर अनजान हैं. इसलिए यह हिंट एंड मिस प्रोसेस है.



कंट्रोल रूम को दो घंटे तक नहीं मिली सूचना 


सुल्तानपुर से अलग कई और जगहों पर भी ईवीएम में दिक्कतें आईं. यूपी के सिद्धार्थनगर में एक पोलिंग बूथ पर मतदान शुरू होने से पहले पीठासीन अधिकारी को माकपोल कराना था. इसके लिए सूचना कंट्रोल रूम को देनी थी, लेकिन सुबह 8.45 बजे तक कंट्रोल रूम को 19 बूथ के संबंध में कोई सूचना नहीं मिल पाई. यह सभी बूथ शैडो एरिया में स्थित हैं. शैडो एरिया में कोई मोबाइल का नेटवर्क काम नहीं करता है. कंट्रोल रूम प्रभारी डीएस यादव ने बताया कि नेटवर्क की समस्या के कारण कुछ बूथ के माकपोल की सूचना नहीं मिल सकी.


बस्ती में 69 ईवीएम खराब, देरी से शुरू हुआ मतदान 


लोकसभा सीट बस्ती में भी ईवीएम खराब होने की शिकायतें मिली हैं. यहां कुल 2151 बूथ बनाए गए हैं. सुबह 7 बजे जब वोटिंग शुरू हुई तो 69 ईवीएम खराब होने की सूचना मिली. डीएम अंद्रा वामसी के अनुसार, सभी मशीनों को बदलकर मतदान सुचारु रूप से शुरू कर दिया गया है. डीएम ने बताया कि पांचों विधानसभा में 13 बैलट यूनिट, 38 कंट्रोल यूनिट और 18 वीवीपैट खराब हुई. बैलट यूनिट के खराब होने का प्रतिशत .6%, कंट्रोल यूनिट का 1.77% और वीवीपैट का .84% रहा.


यूपी में इन सीटों पर हो रही है वोटिंग


छठे चरण में सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर व भदोही लोकसभा सीट पर वोटिंग हो रही है.


ये भी पढ़ें


'बेंगलुरु में जल संकट दूर करें या कार्रवाई के लिए रहें तैयार', डीके शिवकुमार की अधिकारियों को चेतावनी