Jairam Ramesh On India Alliance: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए निर्वाचन आयोग (इलेक्शन कमीशन) तारीखों की घोषणा कभी भी कर सकता है. इससे पहले सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों में अनबन कुछ राज्यों में खत्म हो गई है तो कुछ राज्यों में अभी चल रही है. पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) चीफ ममता बनर्जी और कांग्रेस के बीच भी बात बनती दिख रही है.


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा है, ''ज्यादातर जगहों पर सीटों का बंटवारा हो चुका है, केवल पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर बाकी हैं. इसमें समय लगता है, यह इतना आसान नहीं है. हम विधानसभा चुनाव में एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं लेकिन बीजेपी को हराने के लिए हम राष्ट्रीय स्तर पर एक साथ हैं."






कौन लेगा बंगाल में सीट बंटवारे पर फैसला?


बंगाल में सीट बंटवारे पर फैसला कौन लेगा के सवाल पर उन्होंने कहा, "टीएमसी भारत गठबंधन का हिस्सा है. 'पलटी कुमार' (नीतीश कुमार) और आरएलडी के हमारे साथ चले जाने के बाद अब गठबंधन में 26 पार्टियां हैं. ममता बनर्जी और वाम दलों ने कहा है कि वे भारत गठबंधन को मजबूत बनाना चाहते हैं. (पश्चिम बंगाल में सीट बंटवारे पर) अंतिम निर्णय पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और पार्टी आलाकमान लेंगे."


बंगाल में ममता बनर्जी ने पकड़ना कांग्रेस का 'हाथ'?


दरअसल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बंगाल में अकेले दम पर लोकसभा का चुनाव लड़ना चाहती थीं. ये बात वो कई बार कह चुकी हैं. हालांकि बीते दिन शनिवार (24 फरवरी) को खबर सामने आई कि ममता बनर्जी बंगाल में कांग्रेस के लिए 5 सीटें छोड़ सकती हैं लेकिन अभी इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है. इसके साथ ही मेघालय और असम के लिए भी बात बनती दिख रही है. 


ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में TMC-कांग्रेस के बीच गठबंधन तय, ममता ने दीं 5 सीटें, असम में निकला ये फॉर्मूला