Lok Sabha Elections 2024: दक्षिण भारत के राज्य केरल में विपक्षी गठजोड़ इंडिया से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) की राहें जुदा नजर आ रही हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सीपीएम ने वहां पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को चुनौती दी, उसके बाद अब प्रदेश की 15 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया.  


सीपीएम के राज्य सचिव एम.वी. गोविंदन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मंगलवार (27 फरवरी, 2024) को जिन कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान किया उनमें राज्य की पूर्व मंत्री के.के. शैलजा और टी.एम. थॉमस आइजैक भी हैं. देवस्वओम मंत्री के. राधाकृष्णन सहित 4 मौजूदा विधायकों को भी प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ने के लिए उतारा गया है. एक्टर से विधायक बने मुकेश और वी. जॉय को भी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए चुना गया. 2 मौजूदा सांसदों - ए.एम. आरिफ (लोकसभा) और ई. करीम (राज्यसभा) - को भी उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया गया है.


वैसे, सीपीएम के गठबंधन सहयोगी - भाकपा और केरल कांग्रेस (एम) - पहले ही उम्मीदवारों की घोषणा कर चुके हैं. भाकपा ने केरल की 4 लोकसभा सीटों के लिए एक रोज पहले यानी सोमवार (26 फरवरी, 2024) को उम्मीदवारों की घोषणा की थी. इनमें से वायनाड सीट से पार्टी ने वरिष्ठ नेता एनी राजा को उतारने का फैसला किया, जहां से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी फिलहाल सांसद हैं. केरल में लोकसभा की 20 सीटें हैं. (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)