Lok Sabha Election 2024 Reactions Highlights: आ गईं चुनाव की तारीखें, बोले PM नरेंद्र मोदी- हम हैं तैयार, कांग्रेस चीफ ने कहा- हाथ बदलेगा हालात

Lok Sabha Election 2024 Reactions Highlights: चुनावी तारीखों के ऐलान पर बीजेपी चीफ जेपी नड्डा बोले- मैं रिकॉर्ड मतदान करने और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की नींव को मजबूत करने की अपील करता हूं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 16 Mar 2024 05:18 PM
Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस के लिए क्या रहेगा अहम मुद्दा? जानिए

कांग्रेस के नेता पवन खेड़ा ने शनिवार को दिल्ली में पत्रकारों से कहा, "पिछले 10 सालों में जो अलग-अलग वर्गों के साथ अन्याय हुआ है, उसके लिए राहुल गांधी बहुत मुखर होकर आवाज उठा रहे हैं. 10 साल में जो सरकार ने किया है, उसके खिलाफ जो माहौल बना है वो हमारा एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है."

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE:...तो बीजेपी जरूर हार जाएगी चुनाव- डिंपल यादव का दावा

समाजवादी पार्टी (सपा) की नेता और उत्तर प्रदेश (यूपी) के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के बाद शनिवार (16 मार्च, 2024) को मीडिया से कहा- अगर आम चुनाव निष्पक्ष तरीके हुए तब बीजेपी जरूर हार जाएगी. 

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: चुनावी तारीखों के ऐलान पर नीतीश कुमार की JDU के नेता ने कही बड़ी बात, सुनिए

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: जम्मू कश्मीर के चुनाव को लेकर क्या बोले गुलाम नबी आजाद?

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डीपीए पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखें आने के बाद शनिवार को कहा- चुनाव का एलान हो गया है, यह अच्छी बात है.
उम्मीद कम थी कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव का एलान होगा. प्रबंधन की दृष्टि से यह मुश्किल था. चार जून, 2024 को क्या होगा, यह उसी दिन बताएंगे. 

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: हमने तो एक या दो चरणों में चुनाव कराने की उठाई थी मांग- बोले TMC के चंद्रिमा भट्टाचार्य

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के चंद्रिमा भट्टाचार्य ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखें आने के बाद शनिवार को कहा- हमने एक या दो बार में चुनाव कराए जाने की मांग की थी पर यह सात चरण में कराया जाएगा. अधिक चरणों में चुनाव होने से वोटर टर्नआउट घट जाता है.

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: जब 400 सीट पर लड़ नहीं बीजेपी तो फिर...कांग्रेस के अजय राय ने उठाया सवाल

यूपी के लखनऊ में आम चुनाव की तारीखों की घोषणा पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने बताया- इन बातों पर चुनाव आयोग को ध्यान देना चाहिए कि ये गणित बता रहे हैं या इन्होंने कोई सेटिंग कर रखी है. भाजपा 400 सीट लड़ ही नहीं रही है तो 400 पार की बात कैसे कर रहे हैं. ये 80 में 80 की बात करते हैं, कहीं दम है? जनता बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार से परेशान है...सिपाहियों की भर्ती निकाली गई थी पेपर लीक हो गया इसका फर्क चुनाव पर पड़ेगा. कुल 60 हजार की नियुक्ति आई थी और 50 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे गए, एक फॉर्म की कीमत 400 है तो सोच लीजिए की सरकार ने कितना खजाना भरा है.

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: दिल्ली में सभी सात लोकसभा सीटों पर I.N.D.I.A. गठजोड़ जीतेगा चुनाव- गोपाल राय का दावा

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा के बाद दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने बताया, "हम पूरी तरह से तैयार हैं. दिल्ली में सातों सीटों पर इंडिया गठबंधन चुनाव जीतेगा. दिल्ली में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. उम्मीद है कि कांग्रेस भी जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा करेगी और हम मिलकर जल्द चुनाव जीतेंगे."

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: हिमाचल प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होने जा रहा- जयराम ठाकुर का दावा

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के बाद हिमाचल प्रदेश के शिमला में शनिवार को जयराम ठाकुर ने दावा किया कि हिमाचल प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होने जा रहा है. पहाड़ी सूबे में जो छह सीटों पर उप-चुनाव होने जा रहे हैं, उसमे सभी सीटों पर भाजपा जीतेगी और प्रदेश में सत्ता का परिवर्तन होगा और देश के साथ प्रदेश में भाजपा जीतेगी. कांग्रेस ने हार मान ली है, जबकि चुनावों की गिनती के बाद केंद्र और प्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी.

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: JK के लोगों को अपनी सरकार चुनने का नहीं दे रहे अधिकार?- खफा हो बोले फारूक अब्दुल्ला

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: यह रोजगार, महिला सुरक्षा और MSP से जुड़ा चुनाव है- डिंपल यादव

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: देश का भविष्य चुनेंगे यह चुनाव- बोले सिरसा

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: सुषमा स्वराज की बेटी ने क्या कहा? देखें

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: राहुल गांधी की कल ‘न्याय संकल्प पदयात्रा’

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मुंबई में रविवार को मणि भवन से अगस्त क्रांति मैदान तक ‘न्याय संकल्प पदयात्रा’ निकालेंगे. राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का समापन शनिवार शाम को यहां डॉ. बी आर आंबेडकर के स्मारक चैत्य भूमि पर होगा. महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार के कार्यालय ने कहा कि सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियां गांधी के साथ पदयात्रा में शामिल होंगी, जिसके बाद गांधी अगस्त क्रांति मैदान के पास तेजपाल हॉल में प्रतिभागियों से बातचीत करेंगे. महात्मा गांधी जब भी मुंबई में होते थे तो मणि भवन उनका निवास स्थान होता था, जबकि कांग्रेस की स्थापना 28 दिसंबर, 1885 को तेजपाल हॉल में हुई थी. राहुल गांधी की यात्रा से जुड़ी समापन रैली मुंबई के शिवाजी पार्क में रविवार को आयोजित होगी, जिसमें तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव समेत विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के विभिन्न दलों के नेता शामिल होंगे.

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस चाहे कितने भी कपड़े बदल ले लेकिन उसकी करतूतें नहीं बदलतीं

कर्नाटक के कलबुर्गी में जनसभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा- आप लोगों का कांग्रेस के लिए जो आक्रोश है, उसे मैं अच्छे से समझ सकता है. कांग्रेस चाहे कितने भी कपड़े बदल ले लेकिन उसकी करतूतें नहीं बदलतीं. ऐसे में कर्नाटक में जनता जाग चुकी है और आक्रोश और गुस्से से वह लाल है. किसी सरकार से इतने कम समय में ही जनता का मोहभंग हो जाना, यह दिखाता है कि लोग समझ चुके हैं कि कांग्रेस की सच्चाई क्या है.

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: सुभासपा चीफ ने कहा- 400 पार सीटें जीत NDA नरेंद्र मोदी को फिर बनाएगा PM

चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा के बाद यूपी के लखनऊ में सुभासपा प्रमुख और यूपी सरकार में मंत्री ओपी राजभर ने बताया, "हम इस घोषणा का स्वागत करते हैं. 400 पार सीटें जीतकर एनडीए गठबंधन नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाएगा."

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 के ऐलान पर क्या बोले पीएम नरेंद्र मोदी?

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: मनोज तिवारी के खिलाफ लड़ने को नेहा सिंह तैयारः बोलीं- ऐसे अश्लील लोग...

लोकसभा चुनाव 2024 लड़ने की चर्चाओं के बीच लोक गायिका नेहा सिंह राठौड़ ने एबीपी न्यूज से कहा, “मैं मनोज तिवारी के खिलाफ लड़ने को तैयार हूं. अगर कोई पार्टी मुझे मौका देती है तब मनोज तिवारी के खिलाफ लड़ने को तैयार हूं. मनोज तिवारी जैसे फूहड़ और अश्लील लोग पार्लियामनेट में नहीं होने चाहिए.”

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: 26 विधानसभा सीटों पर होंगे कब-कब होंगे उप-चुनाव? देखिए


Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: चुनावी समर का होली से पहले यूं नजर आने लगा असर!


Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: देश का सबसे बड़ा घोटाला है चुनावी बॉन्ड- बोले केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को दावा किया कि चुनावी बॉन्ड हिंदुस्तान का सबसे बड़ा घोटाला है. 

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: चुनाव से पहले तमिलनाडु में BJP हुई मजबूत! कई नेताओं ने एक साथ थामा दामन

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: लोकसभा चुनाव को लेकर क्या बोले झारखंड के सीएम?

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान से पहले झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने शनिवार को पत्रकारों को बताया- हमारी पार्टी नई नहीं है. हमारा गठबंधन भी मजबूत है. राज्य के नेता अपने-अपने काम में लगे हुए हैं.

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: यह बात सुनकर कांग्रेस के पेट में होने लगता है दर्द- पीएम मोदी का तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कलबुर्गी की जनसभा के दौरान कहा- जब हम कहते हैं कि 'भारत' लोकतंत्र की मां है, तब पूरी दुनिया इस बात को मानती है लेकिन इस बात को सुनकर कांग्रेस के पेट में दर्द होने लगता है.

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: चुनावी जीत के सवाल पर क्या बोले नगालैंड के CM? देखिए

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: लोकसभा चुनाव की तारीखों से पहले राहुल गांधी ने किया यह X पोस्ट

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव की तारीखों से पहले किया यह ऐलान

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर में ‘‘रेहड़ी-पटरी’’ वालों को उनकी दुकान चलाने के लिए जगह मुहैया कराने के लिए सर्वेक्षण कराने की शनिवार को घोषणा की. उन्होंने वीडियो संदेश में बताया कि सर्वे कुछ महीनों में पूरा किया जाएगा, जिसके बाद विक्रेताओं को ठीक से जगह मुहैया कराई जाएगी ताकि बाकी दुकानदारों को कोई दिक्कत न हो और यातायात में कोई समस्या न आए. उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि रेहड़ी-पटरी विक्रेता पुलिस या अन्य प्राधिकारियों के किसी उत्पीड़न के बिना सम्मानपूर्वक आजीविका कमाने में सक्षम हों.

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: असामाजिक तत्वों को दी जा रही सुरक्षा- PM मोदी का दावा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यह भी दावा किया कि कर्नाटक में कानून-व्यवस्था में पहले के मुकाबले काफी गिरावट आई है. दक्षिण भारतीय राज्य में असामाजिक तत्वों को सुरक्षा मुहैया कराई जा रही है.  

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: आंध्र प्रदेश में YSRCP ने जारी की कैंडिडेट्स की लिस्ट

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शनिवार (16 मार्च, 2024) को आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी ने सभी 25 लोकसभा सीटों और 175 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की. 

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: कब, कैसे और कितने चरण में होंगे लोकसभा चुनाव 2024? EC ने बताया पूरा प्लान

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: कांग्रेस की करतूतों को लेकर क्या बोले PM मोदी? देखिए

Lok Sabha Election 2024 Reactions LIVE: अभी तो घोषणा बाकी है और आपने...कलबुर्गी में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (16 अप्रैल, 2024) को कलबुर्गी में जनसभा के दौरान कहा- कलबुर्गी का यह जनसैलाब और आप सबके चेहरों का यह उत्साह कर्नाटक ने लोकसभा के चुनाव में बीजेपी को रिकॉर्ड सीटों पर जिताने का संकल्प ले लिया है. अभी मैं हेलीपैड से यहां आ रहा था. इतनी धूप में रोडशो का जो वातावरण बन गया, इतनी बड़ी मात्रा में लोग उत्साह और उमंग के साथ आशीर्वाद दे रहे थे. अभी तो चुनाव की घोषणा बाकी है और आपने घोषणा कर दी. आज पूरा कर्नाटक कह रहा है कि अबकी बार...

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग की बिल्डिंग से विज्ञान भवन के लिए निकले CEC

Lok Sabha Election 2024: कितने चरणों में होगा लोकसभा चुनाव 2024?

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान से पहले शनिवार को सूत्रों ने एबीपी न्यूज को बताया कि लगभग 20 से 22 राज्यों में एक चरण में मतदान कराया जा सकता है, जबकि दो से तीन प्रदेशों में छह से सात चरणों में वोटिंग कराई जा सकती है.

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग करने वाला है लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान

लोकसभा चुनाव 2024 छह से सात चरण में कराए जा सकते हैं, जबकि आज दोपहर तीन बजे चुनाव आयोग (ईसी) इसके शेड्यूल यानी कि तारीखों से जुड़ा ऐलान करेगा. ईसी इस दौरान बताएगा कि ये चुनाव कब और कितने चरणों में कराए जाएंगे.

Lok Sabha Election 2024: देश में कुल कितने रजिस्टर्ड वोटर्स?

चुनाव आयोग के मुताबिक, देश में फिलहाल 96.88 करोड़ कुल पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 49.72 करोड़ पुरुष, 47.15 करोड़ महिलाएं और 48,044 थर्ड जेंडर के लोग हैं. 

PM मोदी का दामन गंगोत्री के जल जैसा निर्मल- बोले आचार्य प्रमोद, राहुल गांधी पर कही यह बात

Lok Sabha Election 2024: PM मोदी ने देशवासियों के सामने नया विश्वास भरा है- सीएम योगी ने कहा

Lok Sabha Election 2024: वायरल हुआ फेक ऑर्डर तो ECI ने जारी की सफाई, देखें- क्या बताया

Lok Sabha Election 2024 LIVE: दोपहर तीन बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

Lok Sabha Election 2024 LIVE: अधीर रंजन चौधरी के बयान पर क्या बोले कुणाल घोष?

Lok Sabha Election 2024: चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले बोले PM- कोई भी भ्रष्ट व्यक्ति बख्शा नहीं जाएगा

बीआरएस नेता कविता की गिरफ्तारी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि कोई भी भ्रष्ट व्यक्ति बख्शा नहीं जाएगा. 

Lok Sabha Election 2024: चुनाव की तारीखें आने से पहले बीजेपी में शामिल हुआ यह पूर्व MP

राजस्थान में अलवर से कांग्रेस के पूर्व सांसद करण सिंह ने शनिवार (16 मार्च, 2024) को भाजपा जॉइन कर ली.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव लड़ेंगी? जानिए क्या आया अनुराधा पौडवाल का जवाब

Lok Sabha Election 2024: मुझे लगता है कि मैं सही जगह हूं- बोलीं अनुराधा पौडवाल

Lok Sabha Election 2024: अनुराधा पौडवाल BJP में शामिल, बोलीं- मैं उन्हें जॉइन कर रही हूं जिनका...

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले गायिका अनुराधा पौडवाल बीजेपी का हिस्सा बन गई हैं. शनिवार (16 मार्च, 2024) को उन्होंने पार्टी का दामन थामा. बीजेपी के अरुण सिंह और अनिल बलूनी की मौजूदगी में उन्हें बीजेपी की सदस्यता दिलाई गई. बीजेपी में शामिल होने के बाद उन्होंने कहा- मुझे खुशी मिल रही है. मैं उन्हें जॉइन कर रही हूं जिनका सनातन से गहरा नाता है. मैं वर्षों से भक्ति गीत गाती रही हूं. यह मेरा परम सौभाग्य है कि आज मैं बीजेपी जॉइन कर रही हूं. 

बैकग्राउंड

Lok Sabha Election 2024 Reactions Highlights: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग की ओर से शनिवार (16 मार्च, 2024) को तारीखों के ऐलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार आ चुका है! चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. हम बीजेपी-एनडीए इन इलेक्शंस के लिए पूरी तरह तैयार हैं. हम ट्रैक रिकॉर्ड (गुड गवर्नेंस आदि) के आधार पर चुनाव में जा रहे हैं, जबकि बीजेपी के एक्स हैंडल से लिखा गया- अबकी बार 400 पार! 


इस बीच, कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दावा किया कि आम चुनाव देश के लिए ‘न्याय का द्वार’ खोलेगा. लोकतंत्र और संविधान को तानाशाही से बचाने का शायद ये आखिरी मौका होगा. ‘हम भारत के लोग’ साथ मिलकर नफरत, लूट, बेरोजगारी, महंगाई और अत्याचार के खिलाफ लड़ेंगे. हाथ बदलेगा हालात, जबकि कांग्रेस के सांसद मणिकम टैगोर ने मीडिया से कहा- कांग्रेस और इंडिया (विपक्षी गठजोड़) एक हैं. हम रविवार (16 मार्च, 2024) को मुंबई में भारत जोड़ो न्याय यात्रा का बड़ा समापन करने जा रहे हैं. राहुल गांधी संसद अभियान शुरू करेंगे. इंडिया गठजोड़ मजबूत है और हम 300 सीटें जीतने जा रहे हैं.''


वहीं, कांग्रेस के नेता पवन खेड़ा ने बताया कि चुनावी बिगुल बज चुका है. न्याय की इस रणभूमि ने हमें पुकारा है और हम तैयार हैं. ये चुनाव किसी भी सूरत में आम नहीं है. ये चुनाव फैसला करेंगे कि देश मजदूर किसानों के कंधे पर चलेगा या पूंजीपतियों के कंधे पर आगे बढ़ेगा. ये चुनाव किस पर होगा...बाबा साहब के संविधान पर या तानाशाह पर? देश इस चुनाव में अहंकार पर चोट देने को तैयार है. 


कब होंगे लोकसभा चुनाव 2024?


लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान शनिवार (16 मार्च, 2024) को चुनाव आयोग (ईसी) की ओर से किया गया. चीफ इलेक्शन कमिश्नर (सीईसी) राजीव कुमार ने दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, "आम चुनाव कुल सात चरण में होंगे. ये 19 अप्रैल से एक जून 2024 के बीच होंगे. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को (102 सीटों पर), दूसरे चरण में 26 अप्रैल को (89 सीटों पर), तीसरे चरण में सात मई को (94 सीटों पर), चौथे चरण में 13 मई को (96 सीटों पर), पांचवें चरण में 20 मई को (49 सीटों पर), छठे चरण में 25 मई को (57 सीटों पर) और सातवें चरण में एक जून को (57 सीटों पर) मतदान होगा, जबकि चार जून 2024 को चुनाव के परिणाम आएंगे.


ये इलेक्शंस भी कराए जाएंगे साथ


लोकसभा चुनाव 2024 के साथ देश के चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे. आंध्र प्रदेश और ओडिशा में 13 मई तो अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वहीं, कुल 26 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव भी कराए जाएंगे. नीचे, कार्ड सेक्शन में जानिए पल-पल के ताजा अपडेट्सः

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.