Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग में जमानत मिलने के बाद से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार बीजेपी पर हमलावर है. ताजा इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि बीजेपी आम आदमी पार्टी के उदय से डर रही है. इसी वजह से वो लगातार उन पर इस तरह के आरोप लगा रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने इस इंटरव्यू में ये भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो जेल से भी सरकार को चलाएंगे. 


अरविंद केजरीवाल पद पर रहते हुए देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जो जेल गए हैं. उन्होंने कहा, "देश बेहद कठिन दौर से गुजर रहा है. धीरे-धीरे और अब बहुत तेजी से देश तानाशाही की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने (केंद्र की भाजपा सरकार) पहले (झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री) हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया, और फिर मुझे. मुझे गिरफ्तार कर वे देश की जनता को संदेश दे रहे हैं कि अगर वे केजरीवाल को झूठे मामले में गिरफ्तार कर सकते हैं तो किसी को भी गिरफ्तार कर सकते हैं. इसलिए उनसे डरना चाहिए और लोगों को वैसा ही करना चाहिए जैसा वे कहते हैं. ये तानाशाही के लक्षण हैं. लोकतंत्र में उन्हें लोगों की बात सुननी चाहिए, लेकिन वे लोगों से उनकी बात सुनने के लिए कह रहे हैं."


'कल वो ममता बनर्जी, पिनाराई विजयन की सरकार गिरा देंगे'


केजरीवाल ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा, "सबसे पहले मैं यह बता दूं कि मैं इस्तीफा क्यों नहीं दे रहा हूं. लोग मुझ पर कुर्सी से चिपके रहने का आरोप लगाते हैं. मैं कभी कुर्सी या पद का लालची नहीं रहा. जब मैं आयकर आयुक्त था तो मैंने नौकरी छोड़कर 10 साल तक दिल्ली की झुग्गियों में काम किया था. जब मैं सीएम बना तो बिना किसी उकसावे के 49 दिन में इस्तीफा दे दिया. मैंने अपने सिद्धांतों के लिए यह किया."


उन्होंने आगे कहा, "इस बार मैं इस्तीफा नहीं दे रहा हूं क्योंकि यह मेरे संघर्ष का हिस्सा है. वे (भाजपा) समझते हैं कि वे दिल्ली में केजरीवाल को नहीं हरा सकते. हमें एक मौके पर 67 सीटें मिलीं, दूसरे मौके पर 62 सीटें मिलीं, इसलिए उन्होंने केजरीवाल को झूठे मामले में फंसाया ताकि केजरीवाल इस्तीफा दें और उनकी सरकार को गिराया जा सके. यह लोकतंत्र के लिए खतरनाक है. अगर मैं आज इस्तीफा दे दूं, तो वे कल ममता बनर्जी, पिनाराई विजयन की सरकार गिरा देंगे."


पीएम बताएंगे कितने समय तक जेल में रखना चाहते हैं: केजरीवाल


दिल्ली सीएम ने कहा, "जहां भी भाजपा हारेगी, वहां के मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया जा सकता है और उनकी सरकार गिराई जा सकती है. यह लड़ाई लड़नी होगी. अगर उन्होंने लोकतंत्र को जेल में डाल दिया तो लोकतंत्र जेल से चलेगा. हम इससे पूरी ताकत से लड़ेंगे." जेल वापस जाने की चिंता के सवाल पर उन्होंने कहा, 'इस बात का जवाब सिर्फ प्रधानमंत्री दे सकते हैं कि वो मुझे कितने और समय के लिए जेल में रखना चाहते हैं.'


'हमें देश को बचाना है'


उन्होने आगे कहा, "हमें देश को इससे बचाना है. यह एक तरह से आजादी की लड़ाई जैसा ही है. कई लोग जो आज मुझे प्रेरित करते हैं, वो उस समय लंबी अवधि के लिए जेल गए थे. मेरा जेल जाना देश को बचाने के लिए है, इसलिए नहीं कि मैं भ्रष्ट हूं. ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि मनीष सिसोदिया ने कुछ गलत किया है. जैसे इस देश की आजादी के लिए लोग लंबे समय तक जेल गए, वैसे ही हम लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए जेल जा रहे हैं. मैंने हमेशा कहा है कि मैं देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर सकता हूं. ये उसी संघर्ष का एक हिस्सा है."


शक पर ही कर लेते हैं गिरफ्तार


इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में PMLA एक्ट को लेकर उन्होंने कहा, 'पीएमएलए अधिनियम ने सब कुछ बदल कर रख दिया गया है. पहले क्रिमिनल केस में एफआईआर दर्ज होती थी, जांच होती थी, केस होता था और अदालत तय करती थी कि कोई व्यक्ति दोषी है या निर्दोष. तभी किसी दोषी को सजा मिलती थी, अब मामला दूसरा है.'


CM केजरीवाल ने कहा, अब एफआईआर दर्ज की जाती है और जिस पर भी उन्हें शक होता है, उसे पहले ही दिन गिरफ्तार कर लिया जाता है. फिर जांच जारी रहती है और वह जेल में ही रहता है. जब किसी व्यक्ति को अदालत में निर्दोष घोषित कर दिया जाता है, तभी उसे जेल से रिहा किया जाता है. ऐसा पीएमएलए में कहा गया है. इसी वजह से इसी को भी जमानत नहीं मिल रही है. ये सारे मामले फर्जी हैं. यह कानून विपक्ष को पूरी तरह से ध्वस्त करने के लिए लाया गया है कि या तो लोग भाजपा में शामिल हों या जेल जाएं.'


आम आदमी पार्टी के उदय से बीजेपी परेशान 


बीजेपी क्यों आम आदमी पार्टी को निशाना बना रही हैं, के सवाल पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, "आम आदमी पार्टी के उदय की वजह से. पीएम से मिलने वाले कई लोग जो हमारे दोस्त हैं. वो हमें बताते हैं कि पीएम अक्सर आप पर चर्चा करते हैं. उनका कहना है कि आने वाले समय में आम आदमी पार्टी उन्हें राष्ट्रीय स्तर और कई राज्यों में चुनौती देगी. इसी वजह से वह पार्टी को जड़ से उखाड़ फेंकना चाहते हैं, 'आप' को बढ़ने से पहले ही कुचल देना चाहते हैं. वे इन दिनों 'ऑपरेशन झाड़ू' चला रहे हैं जिसके तहत वे आप नेताओं को गिरफ्तार कर रहे हैं."


 


यह भी पढ़ें: Bangladesh MP Murder: बांग्लादेशी सांसद के जिसने किए टुकड़े, उस कसाई ने किए बड़े खुलासे, रोंगटे खड़े करने वाला कबूलनामा