लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज आखिरी चरण का मतदान कुछ देर में खत्म हो जाएगा. इसके बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने होंगे. वहीं असली नतीजे तो 4 जून को आने वाले हैं. उससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दावा किया है कि INDIA गठबंधन इस चुनाव में कम से कम 295 प्लस सीटें जीतेगा. 


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज हमारी बैठक हुई और ये बैठक कम से कम ढाई घंटे तक हुई, जिसमें हमने कई विषयों पर चर्चा की. खासकर चुनाव पर हमने चर्चा की. सभी राजनीतिक दलों ने पूर्व निर्धारित एग्जिट पोल पर बीजेपी और उसके पारिस्थितिकी तंत्र को बेनकाब करने का निर्णय लिया. एग्जिट पोल में भाग लेने के पक्ष और विपक्ष में कारकों पर विचार करने के बाद, सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है कि सभी विपक्षी दल आज शाम टेलीविजन पर एग्जिट पोल बहस में भाग लेंगे.


एग्जिट पोल की चर्चा में सभी विपक्षी दल होंगे शामिल


उन्होंने आगे कहा, गठबंधन का निर्णय ये है कि बीजेपी और उनके साथी लोग खासकर के एग्जिट पोल पर लोग चर्चा करेंगे. इसलिए, इनलोगों में कंफ्यूजन दूर होना चाहिए और वे लोग जो नैरेटिव देने की कोशिश कर रहे हैं, हम उसकी सच्चाई बताने की कोशिश कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने मल्लिकार्जुन खरगे ने दावा किया कि गठबंधन कम से कम 295 + सीट जीत रहा है. 


कांग्रेस ने डिबेट में हिस्सा लेने से किया था इनकार


इससे पहले, कांग्रेस ने एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर होने वाली टीवी चैनल्स की डिबेट में हिस्सा लेने से इनकार दिया था. कांग्रेस पार्टी ने कहा था कि कांग्रेस की नजरों में परिणाम घोषित होने से पहले किसी भी तरह के सार्वजनिक अनुमान लगाकर घमासान में भाग लेकर टीआरपी के खेल का कोई औचित्य नहीं है. किसी भी बहस का मकसद दर्शकों की जानकारी को बढ़ाना होता है.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस का 24 घंटे में ही एग्जिट पोल को लेकर यू-टर्न, बदला फैसला