MCC Violation Complaints : लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाए रखने के लिए चुनाव आयोग लगातार एक्शन मोड में है. इस बीच शनिवार (20 अप्रै‌ल) को आयोग की ओर से बताया गया है कि केरल में अब तक 2 लाख से अधिक शिकायतें चुनावी आदर्श आचार संहिता (MCC) के उलंघन के संबंध में प्राप्त हुई हैं. 


मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कौल ने शनिवार को तिरुवनंतपुरम में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि लोकसभा चुनाव केवल छह दिन दूर हैं. इसके पहले केरल में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में कुल 2,09,661 शिकायतें प्राप्त हुई हैं. इनमें से 2,06,152 पर कार्रवाई की गई.


चुनाव आयोग के मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए मिली शिकायतें


उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें चुनाव आयोग के सीविजिल मोबाइल ऐप के माध्यम से प्राप्त हुईं. कौल ने एक बयान में कहा, शिकायतें 16 मार्च से 20 अप्रैल तक प्राप्त हुईं. 426 शिकायतें अभी भी लंबित हैं जिन पर फिलहाल कार्रवाई की जा रही है.


सीविजिल के माध्यम से प्राप्त अधिकांश शिकायतें अनधिकृत पोस्टर, बैनर, बोर्ड, दीवार लेखन, अनिवार्य जानकारी के बिना पोस्टर, संपत्ति, अनधिकृत कैश लेनदेन, बिना अनुमति के वाहनों का उपयोग, शराब का वितरण, गिफ्ट देने, हथियार प्रदर्शन और हेट स्पीच से संबंधित थीं. बयान में कहा गया है कि कुल प्राप्त शिकायतों में से 3,083 को निराधार बताकर खारिज कर दिया गया.


शिकायत करने वालों की पहचान गोपनीय 


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि केवल राजनीतिक नेता बल्कि आम जनता भी सीविजिल (सिटीजन्स विजिल) एप्लीकेशन के माध्यम से उल्लंघन की शिकायत भेज सकती है. उन्होंने कहा कि ऐप के जरिए भेजी गई शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी.


आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए पूरे देश में बड़े पैमाने पर प्रचार प्रसार अभियान चल रहा है. पहले चरण की वोटिंग देशभर की 102 सीटों पर पूरी हो चुकी है. बाकी सीटों पर मतदान से पहले आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें देशभर से मिल रही हैं.


ये भी पढ़ें:Lok Sabha Election 2024: 'कांग्रेस सरकार में आई तो डबल कर देंगे सैलरी', जानें राहुल गांधी ने किससे किया ये वादा