Lok Sabha Elections 2024: काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव से अनुमति लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कलेक्ट्रेट सभागार में नामांकन करेंगे. वो तीसरी बार वाराणसी से बीजेपी के उम्मीदवार बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी गंगा सप्तमी के साथ ही पुष्य नक्षत्र में 11 बजे के बाद अपना नामांकन करेंगे. बीजेपी उनके नामांकन के दौरान पूर्वांचल में एक बड़ा संदेश भी देना चाहती है. 


अपने नामांकन से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार की शाम बीएचयू गेट के सामने स्थित महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर रोड शो की शुरुआत की थी. बीएचयू से बाबा काशी विश्वनाथ तक आठ किलोमीटर के रोड शो में करीब पांच लाख लोगों ने हिस्सा लिया था. बीजेपी दावा कर रही है कि ये अब तक का सबसे सफल रोड शो है. ये रोड शो 2:30 घंटे में पूरा हुआ. 


सर्वसमाज के लोगों ने किया प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत 


इस रोड शो के दौरान हर जगह पर लोगों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया. मदनपुरा में मुस्लिम महिलाओं ने हर-हर मोदी के नारे लगाते हुए उन पर फूलों से बारिश की. कई जगहों पर आरती और शंखनाद कर उनका स्वागत किया गया. साधुओं ने मंत्रोच्चार करके प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया. जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गए थे. 


बीजेपी ने पूर्वांचल को लेकर बनाया प्लान 


बीजेपी प्रधानमंत्री की रैली से पूर्वांचल में एक बड़ा संदेश देना चाहती है. यहां पर 26 लोकसभा सीट हैं. पिछली बार के लोकसभा चुनाव में यहां से बीजेपी को चार सीटों को नुकसान हुआ था. तब मायावती और अखिलेश यादव ने एक साथ चुनाव लड़ा था. ऐसे में बीजेपी यहां की इस बार सभी सीटों पर जीत हासिल करना चाहती है.  


पूर्वांचल में फतह हासिल करने के लिए बीजेपी ने अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी है. अनुप्रिया पटेल की अपना दल(एस) लंबे समय से बीजेपी के साथ है. संजय निषाद की निषाद पार्टी भी बीजेपी को समर्थन दे रही है. इसके अलावा  पिछला विधानसभा चुनाव समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर लड़ने वाले ओमप्रकाश राजभर भी बीजेपी के साथ है. 


विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी का अच्छा रहा था प्रदर्शन 


पूर्वांचल में विधानसभा की 130 सीट हैं. बीजेपी ने यहां से  2017 में 102 सीट जीती थी. वहीं, 2022 में ये आंकड़ा घटकर 77 आ गया था. 2017 में सपा ने यहां से महज 17 सीट पर जीत हासिल की थी. वहीं, 2022 में सपना ने 48 सीटों पर जीत हासिल की थी. 


अजय राय ने किया प्रधानमंत्री मोदी को हारने का दावा


कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय एक बार फिर से प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ते हुए नज़र आएंगे. कांग्रेस-समाजवादी पार्टी गठबंधन के तहत कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर उन्होंने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. इस दौरान उन्होंने कहा, 'मैं प्रधानमंत्री मोदी को हराऊंगा. काशी की जनता उन्हें हराएगी. मैं कहीं नहीं जा रहा हूं. यहीं हूं, और मोदी को हराऊंगा. बीजेपी भाग रही है, उनकी हवा खराब है. 


यह भी पढ़ें- PM Modi Nomination: 75 फीसदी हिंदू, 20 फीसदी मुसलमान, देखें पीएम मोदी की सीट वाराणसी का नंबर गेम