Lok Sabha Elections 2024 Latest News: लोकसभा चुनाव 2024 अपने समापन की ओर है. 25 मई 2024 को छठे चरण और 1 जून को सातवें चरण की वोटिंग के बाद लोगों को 4 जून को आने वाले रिजल्ट का इंतजार रहेगा. हालांकि कई एक्सपर्ट रिजल्ट को लेकर तममाम भविष्यवाणियां कर रहे हैं.


राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी एनडीए के फिर से सत्ता में आने और पीएम मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का दावा लगातार कर रहे हैं. इन दावों के बीच अब प्रशांत किशोर ने पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में लिए जाने वाले एक बड़े फैसले को लेकर भी भविष्यवाणी की है.


राज्यों की वित्तीय स्वायत्तता पर लग सकता है अंकुश


इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने कहा कि पीएम मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी (GST) के दायरे में ला सकते हैं. यही नहीं, पीके का कहना है कि मोदी सरकार राज्यों की वित्तीय स्वायत्तता पर अंकुश लगा सकती है.


लंबे समय से की जा रही है GST के दायरे में लाने की मांग


दरअसल, पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन पर अभी 100% से ज्यादा टैक्स लगता है. इन दोनों को ही GST के दायरे में लाने की मांग लंबे समय से की जा रही है. ऐसे में प्रशांत किशोर का मानना है कि इस बार मोदी सरकार इस पर विचार कर सकती है. प्रशांत किशोर का ने कहा, ''राज्यों के पास अभी राजस्व के तीन प्रमुख स्रोत पेट्रोलियम, शराब और लैंड हैं. मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर पेट्रोलियम को GST के दायरे में लाया जाए.''


क्या होगा इससे नुकसान?


प्रशांत किशोर ने पेट्रोल और डीजल पर जीएसटी लगने के बाद होने वाले नुकसान पर भी बात की. उन्होंने कहा कि अगर ईंधन जीएसटी के दायरे में आते हैं तो इस पर अधिकतम सिर्फ 28 प्रतिशत तक टैक्स लगेगा, लेकिन इससे राज्यों को टैक्स का भारी नुकसान उठाना पड़ेगा और अपने हिस्से को लेने के लिए राज्यों की केंद्र सरकार पर निर्भरता बढ़ जाएगी. इसे लेकर राज्य और केंद्र सरकार में टकराहट बढ़ने की भी संभावना रहेगी.


ये भी पढ़ें


Mehul Choksi News: 'मेरा पासपोर्ट सस्पेंड है, इसलिए नहीं लौट पा रहा भारत', भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी ने किया दावा