Shashi Tharoor On Agniveer Scheme: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की आमदनी जैसे तमाम मुद्दों को लेकर जनता के सामने पहुंचा. इसके अलावा एक मुद्दे का कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी रैलियों में काफी बार जिक्र कर चुके हैं, वो है अग्निवीर योजना को खत्म करना. राहुल गांधी का कहना है कि अगर I.N.D.I.A गठबंधन की सरकार बनती है तो इस स्कीम को खत्म कर दिया जाएगा.


इस स्कीम के बारे में कांग्रेस सांसद और दिग्गज नेता शशि थरूर ने अपना रुख स्पष्ट किया है. न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, “दुनिया में हमारी सेना की प्रतिष्ठा यह है कि वह बहुत प्रोफेशन है. जब मैं संयुक्त राष्ट्र में शांति स्थापना के क्षेत्र में काम करता था तो हर कोई कहता था कि हमारी सेना दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सेनाओं में से एक है. आप इसे क्यों खराब करना चाहते हैं? हमें इस अग्निवीर योजना को बंद करना चाहिए और सभी को पहले की तरह देश की सेवा करने का मौका देना चाहिए.”


अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी ने की पीएम मोदी की आलोचना






राहुल गांधी लोकसभा चुनावों के लिए चुनावी सभा में कई मौकों पर अग्निवीर योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना कर चुके हैं. हरियाणा में अपनी पहली रैली संबोधित करते हुए उन्होंने हाल ही में कहा था कि अगर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ सत्ता में आया तो अग्निवीर योजना को रद्द कर कूड़ेदान में फेंक दिया जाएगा. उन्होंने ‘हिंदुस्तान के जवानों को मजदूर बनाने’ के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी आलोचना की थी.


अमित शाह ने क्या कहा?


वहीं, हिमाचल प्रदेश में रैली के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सेना में स्थायी नियुक्ति मिलेगी, जबकि बाकी 75 प्रतिशत को राज्य सरकार और अर्धसैनिक बलों में आरक्षण दिया जाएगा. गृह मंत्री ने कहा, इसलिए, कोई विरला अग्निवीर होगा जिसे नियोजित नहीं किया जाएगा.


उन्होंने कहा, “25 फीसदी अग्निवीरों को सेना में स्थायी तैनाती मिलेगी. बीजेपी शासित राज्य सरकारों ने अग्निवीर के लिए पुलिस में 10-20 प्रतिशत आरक्षण किया है, इसके अलावा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में भी 10 प्रतिशत आरक्षण किया गया है.


उन्होंने कहा, अग्निवीरों को आयु, परीक्षा जैसी कई छूट दी गई हैं और वे शारीरिक परीक्षण में भी शामिल नहीं होंगे. शाह ने कहा कि इसके अलावा, निजी सुरक्षा एजेंसियां और कंपनियां भी अग्निवीरों को प्राथमिकता देंगी, जिन्हें सरकारी खर्च पर प्रशिक्षित किया जाएगा, उन्हें अच्छा वेतन, ग्रेच्युटी और अन्य लाभ, नौकरी भी मिलेगी.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: 'जनता में झूठ फैला रहे हैं राहुल गांधी', अग्निवीर योजना का जिक्र कर कांग्रेस नेता पर क्यों भड़के अमित शाह?