Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के चुनाव की वोटिंग आज (25 मई) शुरू हो गई. इसमें आठ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की 58 संसदीय सीटों पर मतदान हो रहे है. इस चरण में कुल 889 उम्मीदवार मैदान में हैं. आज जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनमें से उत्तर प्रदेश की सबसे ज्यादा, 14 सीटें हैं. वहीं हरियाणा की सभी 10  लोकसभा सीटें, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8, दिल्ली की सभी 7, ओडिशा की 6, झारखंड की 4 और जम्मू और कश्मीर एक शामिल है.


लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 57 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट पर मतदान स्थगित हो गया था. इसी कारण के अब छठे चरण में 58 सीटों पर वोटिंग हो रही है.


कई दिग्गज नेता मैदान में आजमाएंगे किस्मत


लोकसभा चुनाव के छठे चरण में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है. आइये जानते हैं कि इस छठे चरण की टक्कर में कौन कौन से बड़े नेता हैं जो चुनाव में उतरें हैं.    


1- नई दिल्ली: इस सीट से भाजपा की ओर से दिल्ली की पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज चुनाव लड़ रही हैं। ये पहली बार चुनाव लड़ रहीं हैं और बताया जा रहा है कि पीएम ने खुद बांसुरी का नाम चुनाव के लिए आगे बढ़ाया था. वहीं इनके खिलाफ AAP नेता सोमनाथ भारती मैदान में हैं. ये केजरीवाल सरकार में पूर्व मंत्री रहे हैं और 3 बार विधायकी का चुनाव भी जीते हैं.                                                                 


2- नॉर्थ ईस्ट दिल्ली: इस सीट से बीजेपी की ओर से मनोज तिवारी खड़े हैं. भोजपुरी फिल्मों से राजनीति में आए मनोज तिवारी 2014 और 2019 में सांसद चुने गए थे और इस बार फिर से चुनावी रण में उतरे हैं. इस सीट से उनके खिलाफ कांग्रेस से कन्हैया कुमार चुनाव में खड़े हैं. छात्र राजनीति से चुनावी राजनीति में आए
कन्हैया ने 2019 में बेगूसराय से चुनाव लड़ा था, लेकिन वहां इनको हार का सामना करना पड़ा था. 


3- इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद सीट से BJP ने नीरज त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाकर चुनाव में उतारा है. खास बात ये है कि त्रिपाठी पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी के बेटे हैं और पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं इनके खिलाफ कांग्रेस से पूर्व मंत्री रेवती रमण सिंह के बेटे उज्ज्वल चरण सिंह चुनावी रण में हैं. ये 3 बार समाजवादी पार्टी से विधायक रहे हैं.


4- आजमगढ: उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ सीट से BJP ने भोजपुरी फिल्मों के स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ 'निरहुआ को उम्मीदवार खड़ा किया है. बता दें कि निरहुआ 2022 के उप चुनाव में पहली बार जीते थे. वहीं इनके खिलाफ समाजवादी पार्टी से मुलायम सिंह यादव के भतीजे धर्मेंद्र यादव प्रत्याशी हैं और 3 बार के सांसद रहे हैं. 


5- जौनपुर: उत्तर प्रदेश की जौनपुर सीट से BJP ने कृपाशंकर सिंह को प्रत्याशी बना मैदान में खड़ा किया है. कृपाशंकर सिंह महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्यमंत्री हैं और इन्होंने कांग्रेस को छोड़ भाजपा का दामन थामा था. इस सीट से समाजवादी पार्टी ने यूपी के पूर्व परिवार कल्याण मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को चुनाव में खड़ा किया है. ये पहले बसपा में थे, इसके बाद इन्होंने सपा का हाथ थाम लिया. 


6- गुरुग्राम: हरियाणा की गुरुग्राम सीट से BJP से राव इंद्रजीत सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. राव इंद्रजीत सिंह मोदी सरकार में योजना राज्यमंत्री रह हैं और 5 बार के लोकसभा सांसद हैं. वहीं इनके खिलाफ कांग्रेस से अभिनेता और पूर्व सांसद राज बब्बर चुनाव लड़ रहे हैं.  3 बार लोकसभा, 2 बार राज्यसभा सांसद रहे


7- कुरुक्षेत्र: हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट से BJP से देश के मशहूर उद्योगपति नवीन जिंदल मैदान में उतरे हैं, ये  2 बार कुरुक्षेत्र के सांसद रहे हैं. वहीं इनके खिलाफ आम आदमी पार्टी से हरियाणा में AAP अध्यक्ष सुशील गुप्ता चुनावी रण में हैं. दिल्ली से राज्यसभा के सांसद भी रहे हैं.     


8- शिवहर: बिहार की शिवहर सीट से JDU ने बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद को मैदान में उतारा है. लवली आनंद 1 बार सांसद, 2 बार विधायक रहीं हैं. वहीं इनके खिलाफ RJD ने  पूर्व IAS की पत्नी, पूर्व मुखिया पूर्व IAS की पत्नी और पूर्व मुखिया रितु जायसवाल को चुनाव में खड़ा किया है. 2020 के विधानसभा चुनाव में ये हार गईं थी.


9- सीवान: बिहार की सीवान सीट से JDU ने विजयलक्ष्मी कुशवाहा को खड़ा किया है. ये पूर्व विधायक रमेश कुशवाहा की पत्नी हैं और पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. वहीं इनके खिलाफ RJD से  अवध बिहारी चौधरी मैदान में उतरे हैं और 6 बार के विधायक रहे हैं. इस सीट से पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं. इसके पहले भी ये 3 बार चुनाव लड़ चुकी हैं. 


10- वैशाली: बिहार की वैशाली लोकसभा सीट से LJP R से मौजूदा सांसद वीणा सिंह फिर एक बार मैदान में उतरीं हैं और इसके पहले 1 बार विधायक रही हैं. वहीं इनके खिलाफ RJD से बिहार के बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला खड़े हैं और 3 बार विधायक रहे हैं. 


11- तामलुक: पश्चिम बंगाल की तामलुक लोकसभा सीट से BJP ने कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व जज अभिजीत गंगोपाध्याय को चुनाव में उतारा है. ये पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं इनके खिलाफ मैदान में TMC के देबांशु भट्टाचार्य हैं. ये वहीं देबांशु भट्टाचार्य हैं जिन्होंने  'खेला होबे' का नारा दिया था. देबांशु भट्टाचार्य पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं.


12- घाटल: पश्चिम बंगाल की घाटल लोकसभा सीट से TMC ने दीपक अधिकारी को चुनाव में खड़ा किया हैं. दीपक अधिकारी बांग्ला फिल्मों के बड़े स्टार हैं और घाटल के मौजूदा सांसद भी हैं. वहीं यहां से बीजेपी ने हिरणमय चट्टोपाध्याय को उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि हिरणमय चट्टोपाध्याय भी बांग्ला फिल्मों के स्टार हैं और खड़गपुर के मौजूदा विधायक भी हैं. 


13- पुरी: ओडिशा की पूरी सीट से BJP ने संबित पात्रा को चुनावी मैदान में उतारा है. ये भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं और 2019 में इन्होंने पुरी से चुनाव लड़ा था, लेकिन यहां से इनको हार का सामना करना पड़ा था. वहींं इनके खिलाफ BJD से मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर अरूप पटनायक मैदान में उतरे हैं और 2019 में भुवनेश्वर से चुनाव हारे थे.


यह भी पढ़ें- TMC Leader Murder: 5 महीने की प्लानिंग, 300 KM दूर रची गई साजिश... बांग्लादेशी सांसद की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा