Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों के नतीजों में एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिल गया है. लेकिन बीजेपी अकेले दम पर बहुमत का जादुई आकंड़ा हासिल नहीं कर पाई है. वहीं, इंडिया गठबंधन की ओर से भी सरकार बनाने की कोशिश शुरू हो गई है. ऐसे में बीजेपी कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती है. 


इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट्स के अनुसार, एनडीए के सहयोगी  टीडीपी और जेडीयू ने इशारों में  लोकसभा में स्पीकर पद की मांग की है. इससे पहले जब 1998 में केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी, तब टीडीपी के पास स्पीकर पद था. 


स्पीकर पद क्यों चाहते हैं जदयू और टीडीपी 


सूत्रों के अनुसार, सरकार बनने के बाद बीजेपी खुद का कुनबा बढ़ाने की कोशिश कर सकती है. ऐसे में सियासी तोड़फोड़ भी देखने को मिल सकती है. इसी वजह से  एनडीए के सहयोगी अभी से अलर्ट मोड पर हैं.  स्पीकर की भूमिका दलबदल विरोधी कानून में बहुत महत्वपूर्ण हैं. इसी वजह से एनडीए के दो बड़े सहयोगी  स्पीकर का पद चाहते हैं.


आज दिल्ली में होनी है एनडीए की बैठक


आज दिल्ली में एनडीए की बैठक होनी है. इस बैठक में शामिल होने के लिए नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू भी आ रहे हैं. हालांकि अभी तक  ये साफ नहीं है की वो अपनी मांगों को आज रखेंगे या नहीं. लेकिन अफवाहों का नज़र गर्म है. राजनीतिक विशेषज्ञ ये भी मानते हैं कि सियासत में नीतीश कुमार सबसे बड़े बार्गेनर हैं. ऐसे में वो अपनी मांगों को स्पष्ट तौर पर रख सकते हैं. ऐसे में मोदी पर सियासी कंट्रोल रखने के लिए स्पीकर पद की  मांग कर सकते हैं. 


वहीं, टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा, "आप हमेशा खबरें चाहते हैं. मैं अनुभवी हूं और मैंने इस देश में कई राजनीतिक बदलाव देखे हैं. हम NDA में हैं, मैं NDA की बैठक में जा रहा हूं."


यह भी पढ़ें:Lok Sabha Election: सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बाद भी जब नहीं बन पाई थी सरकार, सत्ता से दूर रहे सबसे बड़े दल