Election Commissioner Selection: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले निर्वाचन आयुक्त (इलेक्शन कमिश्नर) अरुण गोयल के इस्तीफे और अनूप चंद्र पांडेय के रिटायरमेंट के बाद खाली पड़े दो पदों को भरने की प्रक्रिया तेज हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी ये रिक्तियां भरने  लिए नामों पर फैसला कल गुरुवार (14 मार्च) को लेगी.


सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, कल यानि कि 14 मार्च को दोपहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी नए चुनाव आयुक्त के नाम पर फैसला लेगी और मुमकिन है कल देर रात तक दो नए चुनाव आयुक्त के नाम का ऐलान भी हो जाए. वहीं, समिति की बैठक से पहले विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कानून मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर लिस्ट में शामिल किए गए उम्मीदवारों के बारे में जानकारी मांगी है.


सचिव राजीव मणि को लिखी चिट्ठी


अधीर रंजन चौधरी ने विधायी विभाग के सचिव राजीव मणि को लिखी चिट्ठी में उनसे इलेक्शन कमिश्नर पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों के बारे में बायोडाटा के साथ जानकारी भेजने के लिए कहा है. दरअसल, अधीर रंजन चौधरी चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए गठित पीएम मोदी के नेतृत्व वाली समिति के सदस्यों में शामिल हैं.


कानून मंत्रालय को लिखी चिट्ठी में विपक्ष के नेता ने कहा, “मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि बैठक से पहले चुनाव आयुक्तों के पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों के बायोडाटा समेत सभी दस्तावेज उपलब्ध कराएं.”


कल होने वाली है बैठक


इलेक्शन कमिश्नर का चुनाव करने के लिए समिति की बैठक कल दोपहर को होने वाली है. ये समिति सर्वसम्मति या बहुमत के आधार पर दो नाम तय करेगी. इसके बाद ये दोनों नाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास भेजे जाएंगे. फिर राष्ट्रपति आधिकारिक तौर पर उनके नियुक्ति का नोटिफिकेशन जारी करेंगे.  


ये भी पढ़ें: Election Commission: चुनाव आयुक्त के मामले पर क्यों बवाल मचा रहा विपक्ष, किस नियम में बदलाव से है आपत्ति?