Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने अब तक यूपी की मथुरा सीट से उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है. भारतीय जनता पार्टी इस सीट से हेमा मालिनी को लगातार तीसरी बार टिकट दे चुकी है. सूत्रों के अनुसार कांग्रेस इस सीट से बॉक्सर विजेंद्र को टिकट दे सकती है.


2019 में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए विजेंद्र को अपने पहले चुनाव में ही हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद भी वह पार्टी से जुड़े रहे, लेकिन दिसंबर 2023 में उन्होंने सोशल मीडिया पर राजनीति से संन्यास की बात कही थी. वह वह वापसी कर सकते हैं.


कैसा रहा है विजेंद्र सिंह का सियासी करियर?


विजेंद्र का राजनीतिक करियर बेहद छोटा रहा है. 2019 में कांग्रेस में शामिल होकर साउथ दिल्ली सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन रमेश विधूड़ी के खिलाफ हार गए. इसके बाद राजनीति में उनकी सक्रियता कम हो गई और दिसंबर 2023 में उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा- राजनीति को राम-राम. इसके बाद कयास लगाए गए कि विजेंदर राजनीति से दूरी बना चुके हैं, लेकिन अब फिर से उन्हें टिकट मिलने की चर्चा है.


मथुरा में जाट वोट भुनाना चाहती है कांग्रेस

मथुरा में जाट मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं. बीजेपी उम्मीदवार हेमा मालिनी ने यहां से चुनाव लड़ा तो कहा कि धर्मेंद्र से शादी करके वह भी जाट बन चुकी हैं. हेमा इस सीट से लगातार 2 बार चुनाव जीत चुकी हैं और हैट्रिक के लिए तैयार हैं. विजेंद्र भी जाट समुदाय से आते हैं और कांग्रेस इस सीट के जाट मतदाताओं को अपने साथ जोड़ना चाहती है. अगर कांग्रेस उम्मीदवार किसान आंदोलन के मुद्दे को सही तरीके से भुना पाते हैं तो हेमा मालिनी को चुनौती मिल सकती है.


2004 में आखिरी बार जीती थी कांग्रेस

मथुरा लोकसभा सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है. 1991 में साक्षी महाराज यहां से जीते थे. इसके बाद से 2004 और 2009 को छोड़कर हर बार बीजेपी उम्मीदवार ने ही जीत हासिल की है. कांग्रेस यहां आखिरी बार 2004 में जीती थी, जबकि 2009 में आरएलडी के जयंत चौधरी ने यहां से जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी के 'परिवार' में चढ़ी वंशवाद की हैरान कर देने वाली बेल, पूर्व प्रधानमंत्रियों के रिश्तेदारों की भरमार