Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी के पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के 12 राज्यों के वरिष्ठ नेताओं ने 2024 के आगामी लोकसभा चुनाव के संबंध में रणनीति बनाने के लिए गुरुवार (6 जुलाई) को असम में एक बैठक की. बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव बी. एल. संतोष, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, असम के सीएम हिमंता बिस्वा शर्मा, त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा, और पार्टी के सांसदों समेत विधायक और राज्य इकाई के अध्यक्ष इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. 


बीजेपी की असम इकाई के अध्यक्ष भाबेश कालिता ने बताया कि दिन भर चलने वाली बैठक में जिन प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी, उनमें संगठन को मजबूत करना और आगामी चुनावों की रणनीति शामिल है. इस बैठक से पहले उन्होंने पत्रकारों से कहा, हमारा लक्ष्य लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी की सत्ता में वापसी सुनिश्चित करना है और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं.


श्यामा प्रसाद मुखर्जी को अर्पित की श्रद्धांजलि
बीजेपी की असम इकाई के प्रभारी बैजयंत पांडा ने कहा कि उनकी पार्टी सिर्फ चुनाव से पहले तैयारी नहीं करती बल्कि पूरे साल लोगों के संपर्क में रहती है. उन्होंने कहा, इस बैठक में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत की सभी राज्य इकाइयों के संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा होगी. बैठक से पहले, बीजेपी नेताओं ने पार्टी के राज्य मुख्यालय में भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के मौके पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की.


इन 12 राज्यों में कुल 142 लोकसभा सीट हैं, जिनमें से 2019 में बीजेपी ने 68 सीट पर जीत दर्ज की थी. पूर्वोत्तर के आठ राज्यों में कुल 25 लोकसभा सीट हैं, जिनमें असम में सबसे ज्यादा 14 सीट हैं. अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर तथा त्रिपुरा में दो-दो सीटें हैं, जबकि मिजोरम, नागालैंड तथा सिक्किम में एक-एक सीट है. पूर्वी राज्यों में पश्चिम बंगाल में 42 सीट, बिहार में 40 सीट, ओडिशा में 21 और झारखंड में 14 सीट हैं.


शुक्रवार को दिल्ली में होगी बैठक
बैठक में मिजोरम में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव पर भी चर्चा होने की संभावना है. बीजेपी के उत्तरी, मध्य और पश्चिमी राज्यों के नेता सात जुलाई को नई दिल्ली में और दक्षिणी राज्यों के नेता आठ जुलाई को हैदराबाद में बैठक करेंगे.


यूसीसी पर AIMPLB को मिला कांग्रेस का समर्थन, कहा- जहां मुसलमानों की आबादी, वहां खोलेंगे शरई अदालत