Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे आज (4, जून) को घोषित होंगे. पोल ऑफ पोल्स में NDA को 350 से अधिक सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को अकेले 300 से अधिक सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. हालांकि, नतीजे सामने आने के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी. एक बार फिर मोदी मैजिक बरकरार रहेगा या INDIA गठबंधन कमाल करेगा. लोकसभा चुनाव से जुड़े हर सवाल का जवाब आपको यहां मिलेगा.


2019 के नतीजों की बात करें तो लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की थी. बीजेपी ने अपने राजनीतिक करियर के इतिहास में पहली बार अकेले ही 303 सीटें हासिल की थी, जबकि NDA ने 543 में से 353 सीटें जीती थीं. वहीं, UPA को 91 सीटें मिली थी, जिसमें से कांग्रेस के खाते में 52 सीटें आई थीं.


कैसे होगी काउंटिंग?


मतगणना वाले दिन सबसे पहले स्ट्रांग रूम का ताला खोला जाता है. इस दौरान उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि मौजूद रहते हैं. इस प्रक्रिया की रिटर्निंग ऑफिसर की मौजूदगी में वीडियोग्राफी भी कराई जाती है. इसके बाद ईवीएम को कंट्रोल यूनिट काउंटिंग टेबल पर लाया जाता है. यहां सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होती है. इसके आधे घंटे के बाद उम्मीदवार के पोलिंग एजेंट के सामने EVM के जरिए मतगणना शुरू होती है. एक राउंड में 14 ईवीएम के वोटों की गिनती की जाती है. फिर रिटर्निंग ऑफिसर नतीजों का एलान करते हैं.


कैसे होती है सुरक्षा?


मतगणना वाले दिन स्ट्रांग रूम के बाहर सुरक्षा का कड़ा पहरा होता है. चुनाव आयोग की निगरानी में स्ट्रांग रूम की तीन लेयर की सुरक्षा होती है. मतगणना स्थल के पास स्थानीय पुलिस और अन्य फोर्सेज के जवान तैनात हैं. इस दौरान किसी को भी मतगणना स्थल के पास आने-जाने की अनुमति नहीं होती है. यहां आने-जाने वाले लोगों का रिकॉर्ड रखा जाता है. साथ ही CCTV से भी यहां की पल-पल खबर रखी जाती है. 


कितनी सीटों पर आएगा रिजल्ट?


दरअसल, सुबह आठ बजे से देश की 543 में से 542 लोकसभा सीटों पर मतगणना शुरू होगी. पहले शुरुआती रूझान सामने आएंगे, जो दोपहर तक नतीजों में तबदली होने लगेंगे. बता दें कि गुजरात की सूरत लोकसभा सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी निर्विरोध चुना जा चुका है तो यहां मतगणना नहीं होगी. बाकी 542 सीटों पर नतीजे घोषित किए जाएंगे.


कितने उम्मीदवार मैदान में


इस बार देश की 542 लोकसभा सीटों के लिए कुल 8360 उम्मीदवार मैदान में है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म के मुताबिक, इसमें नेशनल पार्टी के 1 हजार 333 कैंडिडेट्स हैं, जबकि क्षेत्रीय दलों के 532 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है. इसके अलावा 3 हजार 915 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में है.


कितने पूर्व सीएम चुनावी मैदान में


देश में 18वीं लोकसभा के लिए आज नतीजे घोषित होंगे. 542 सीटों पर NDA और INDIA गठबंधन की ओर से कई पूर्व सीएम चुनावी मैदान में है. इनमें अखिलेश यादव, ओ. पनीरसेल्वम, त्रिवेंद्र सिंह रावत, सर्बानंद सोनोवाल, जीतन राम मांझी, नबाम तुकी, बिप्लब देब, वी. वैद्यलिंगम, बसवराज बोम्मई, महबूबा मुफ्ती, शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह, उमर अब्दुल्ला और भूपेश बघेल समेत कई पूर्व सीएम की किस्मत का फैसला होगा.


कितने मंत्री लड़ रहे चुनाव


इस बार 43 केंद्रीय मंत्री की भी किस्मत का फैसला होना है. जिनमें अमित शाह, राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, राजीव चंद्रशेखर, एल मुरुगन, ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र यादव, पीयूष गोयल, साध्वी निरंजन ज्योति, गिरिराज सिंह, अनुराग ठाकुर, अर्जुन राम मेघवाल, प्रह्लाद जोशी, नितिन गडकरी समेत कई केंद्रीय मंत्री मैदान में है.


कितने अमीर उम्मीदवार


सात चरणों में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में लगभग  2,572 उम्मीदवार करोड़पति हैं. पहले चरण में 28 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवार थे, जबकि छठे चरण तक उनकी संख्या 39 प्रतिशत तक दर्ज की गई है.


कितने दागी


इस बार चुनाव लड़ रहे 8,360 उम्मीदवारों में से 1,643 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. जबकि 1,191 (14 प्रतिशत) पर गंभीर आपराधिक आरोप के दर्ज हैं , जिनमें बलात्कार, हत्या और महिलाओं के विरुद्ध अपराध से संबंधित मामले शामिल हैं. विश्लेषण से पता चला कि 20 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जो 2019 में 19 प्रतिशत, 2014 में 17 प्रतिशत और 2009 में 15 प्रतिशत से अधिक है.