Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो चुके हैं और अब 4 जून को मतगणना का इंतजार है. इससे पहले एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन को हार मिलते दिखाया गया, जबकि, एनडीए को भारी बहुमत से सरकार बनाने की बात कही जा रही है. इस बीच पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई विपक्षी नेताओं ने इंडिया अलायंस के सरकार बनाने के दावे किए.


इस बीच सभी एग्ज़िट पोल्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता मिलने के संकेत दे रहे हैं. इधर, पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के नतीजे को लेकर एक्स पर लिखा था कि मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत के लोगों ने एनडीए सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में वोट किया है. उन्होंने हमारा ट्रैक रिकॉर्ड और तरीका देखा है. हमारे काम से गरीबों, हाशिए के लोगों और निचले पायदान पर रहने वालों की जिंदगी में गुणात्मक बदलाव आया है.


हम 400 पार निश्चित रूप से करेंगे- अमित शाह


इसके साथ ही हाल ही में देश के गृहमंत्री अमित शाह ने एबीपी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि मैंने मेरा आकलन बता दिया बाकी आप 4 जून को अपने चैनल पर बताएगा. तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हमारा संगठन अब काफी बढ़ा है. हम 400 पार निश्चित रूप से करेंगे ये बात आप लिख लीजिए, 4 जून को यह बात साबित हो जाएगी. हमने हमारा संकल्प पत्र देश के आगे रखा है, हमारे जितने भी वादे हैं हम उन्हें पूरा करेंगे. 


इंडिया’ गठबंधन पूर्ण बहुमत से बनाएगा सरकार 


सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग के बीच हुई इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बड़ा दावा किया था.  बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में खड़गे ने दावा किया कि इंडिया गठबंधन लोकसभा चुनाव 2024 में 295 सीट से ज्यादा जीतेगा. इसके साथ ही खड़गे ने कहा कि हमें विश्वास है कि चार जून, 2024 को देश में जनता एक नई वैकल्पिक सरकार को जनादेश देगी. साथ ही इंडिया’ गठबंधन पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगा.


इंडिया गठबंधन की आ रही 295 सीटें  


वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्यूज चैनलों से बातचीत के दौरान इंडिया गठबंधन की सरकार बनाने का दावा किया था. उन्होंने कहा कि सिद्धू मूसेवाला का सॉन्ग सुना है आपने- 295." दिवंगत गायक सिद्धू मूसेवाला ने 295 शीर्षक से एक गीत रिलीज़ किया था. राहुल गांधी ने आगे कहा कि इंडिया गठबंधन की 295 सीटें आ रही हैं.


अखिलेश यादव ने क्या की थी भविष्यवाणी?


समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने इंडिया गठबंधन की सरकार बनाने को लेकर कहा कि4 जून को मंगलवार है और मंगल होने जा रहा है. ऐसे में सबसे ज्यादा सीटें(उत्तर प्रदेश में) समाजवादी पार्टी और इंडिया गठबंधन की होंगी. उन्होंने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सीटें पलट जाएंगी और इंडिया गठबंधन और पीडीए की रणनीति सबसे ज्यादा सीटें जीतेगी. बेरोजगारी, महंगाई, जीएसटी, सीबीआई, ईडी और इनकम टैक्स का भूचाल आया हुआ था, ये सारे भूचाल अब खत्म हो जाएंगे. 


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: पोस्टल बैलट की गिनती होगी पहले, अभिषेक मनु सिंघवी बोले- ECI हुआ तैयार