Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव में NDA को स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद अब सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है. हालांकि, नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, तारीख को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है. इस बीच कांग्रेस नेता शशि थरूर ने NDA गठबंधन के सरकार बनाने के सवाल पर प्रतिक्रिया दी है.


कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा, ''सच्चाई यह है कि उनके गठबंधन के पास संख्या बल है, इसलिए सरकार बनाने के उनके अधिकार पर कोई सवाल ही नहीं उठता और मुझे लगता है कि I.N.D.I.A गठबंधन ने बहुत स्पष्ट रूप से निर्णय लिया है कि इस मामले में ड्रामा करने का कोई मतलब नहीं है. उन्हें सरकार बनाने दीजिए और हम एक मजबूत और प्रभावी विपक्ष साबित होंगे.''


गठबंधन सरकार पर क्या बोले शशि थरूर


शशि थरूर ने गठबंधन की सरकार के सवाल पर कहा, ''गठबंधन अपने आप में कोई बुरी चीज नहीं है क्योंकि वे प्रधानमंत्री और उनकी पार्टी को पिछले दस वर्षों की तुलना में दूसरों के प्रति अधिक जवाबदेह बनाते हैं. पिछले दस वर्षों में हमने जिस तरह का शासन देखा, उसमें कैबिनेट से परामर्श भी नहीं किया गया, यहां तक कि अपने वित्त मंत्री से सलाह भी न लें, यह शैली अब खत्म हो गई है.''






किस गठबंधन को कितनी मिली सीटें?


बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे मंगलवार (4, जून) को घोषित हो गए हैं. इस बार किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. हालांकि, NDA गठबंधन बहुमत के आंकड़े को पार करने में कामयाब रहा. NDA को 293 सीटें मिली है, जबकि बीजेपी को अकेले 240 सीटों पर जीत मिली है. इसके अलावा इंडिया अलायंस को 234 सीटों पर जीत मिली है, जिनमें से अकेले कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं.


यह भी पढ़ें- Karnataka Elections 2024: कर्नाटक में विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुने गए सभी 11 कैंडिडेट्स, जानें किस दल के कितने उम्मीदवार जीते?