17th Lok Sabha Last Day: 17वीं लोकसभा की आज यानी शनिवार (10 फरवरी) की कार्यवाही काफी खास होगी. यह इस लोकसभा की आखिरी बैठक होगी और इस सत्र का समापन ऐतिहासिक राम मंदिर के निर्माण और 22 जनवरी को अयोध्या में हुई रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर चर्चा के साथ खत्म होगा. राज्यसभा में भी इसी पर चर्चा होगी.


भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शुक्रवार को इस संबंध में तीन लाइन का एक व्हिप जारी किया, जिसमें उसने अपने सांसदों को शनिवार को दोनों सदनों में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. सूत्रों के मुताबिक, संसद अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देने को एक प्रस्ताव भी पारित करेगी.


किस तरह का देश बनना चाहते हैं? इस पर होगी चर्चा


सूत्रों के अनुसार, इसके अलावा इस आखिरी कार्यवाही में अमृत काल में विकसित भारत के लिए सरकार की प्रतिज्ञा और राम राज की तरह सुशासन स्थापित करने के संकल्प पर भी चर्चा होगी. यही नहीं, इस बात पर भी चर्चा हो सकती है कि हम किस तरह का देश बनाना चाहते हैं और हमारे पास किस तरह का नेतृत्व होना चाहिए.


सत्यपाल सिंह और श्रीकांत शुरू करेंगे चर्चा


शनिवार की लोकसभा की कार्य सूची के अनुसार, बागपत से बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह व कल्याण से शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) के सांसद श्रीकांत नियम 193 के तहत आज चर्चा शुरू करेंगे.


इससे पहले इस सप्ताह की शुरुआत में देश का नाम बदलकर भारत करने की मांग करते हुए सत्यपाल सिंह ने लोकसभा में कहा था "मोदी राम राज की स्थापना की दिशा में काम कर रहे हैं. जब तक राम राज स्थापित नहीं हो जाता, हम चैन से नहीं बैठेंगे. आजादी की लड़ाई के दौरान महात्मा गांधी ने राम राज स्थापित करने की बात कही थी. प्रधानमंत्री महात्मा गांधी, महर्षि दयानंद और दीन दयाल उपाध्याय के आदर्शों का पालन कर रहे हैं और देश में राम राज स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं.”


ये भी पढ़ें


पिता को भारत के ऐलान पर पीवी नरसिम्हा राव की बेटी ने जानें क्या कहा, पीएम मोदी की तारीफ भी की