Loksabha Election 2024 Survey: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अभी से ही हलचल तेज हो गई है. आगामी चुनाव में पार्टियों की जीत हार से लेकर पीएम (PM) के रूप में लोगों की पसंद की भी चर्चा हो रही है. देश में महंगाई, कोरोना महामारी समेत कई समस्याओं के बावजूद पीएम मोदी (PM Modi) देश के सबसे लोकप्रिय और चहेते नेता बने हुए हैं. हाल ही में हुए एक सर्वे (Election Survey) के मुताबिक करीब आठ साल से अधिक के कार्यकाल के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों से आगे बरकार है. उनके करीब भी कोई नेता नहीं है. 


सर्वे में करीब 53 फीसदी प्रतिभागियों ने नरेंद्र मोदी को अगले प्रधान मंत्री के रूप में समर्थन दिया है, जबकि केवल 9 फीसदी लोगों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का समर्थन किया. 


योगी और अमित शाह में कौन आगे?


सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि देश में प्रधानमंत्री के पद के लिए नरेंद्र मोदी से कहीं कोई भी टक्कर में नहीं है. इंडिया टुडे सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक बीजेपी के अंदर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से थोड़े आगे हैं. योगी आदित्यनाथ को 5 फीसदी लोगों ने पीएम के तौर पर पसंद किया है, जबकि करीब 3 फीसदी लोगों ने गृहमंत्री अमित शाह को इस पद के लिए योग्य माना है.


राहुल गांधी और केजरीवाल कितने लोगों की पसंद?


सर्वे (Survey) में देश का सियासी मिजाज जानने की कोशिश की गई है. सर्वे के मुताबिक 9 फीसदी लोगों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का समर्थन किया है. इसके साथ ही पीएम पद के लिए करीब 7 फीसदी लोगों ने आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का समर्थन किया. इस सर्वे में शामिल करीब 40 फीसदी उत्तरदाताओं ने विपक्ष के तौर पर कांग्रेस की भूमिका को अच्छा बताया है, जबकि 34 फीसदी लोगों ने कांग्रेस की भूमिका को खराब कहा है.


ये भी पढ़ें:


Survey: आज हुए लोकसभा चुनाव तो कौन मारेगा बाजी, नीतीश कुमार के जाने से बीजेपी को कितना नुकसान? जानें


Nitish Kumar On RCP Singh: क्या नीतीश कुमार के कहने पर केंद्रीय मंत्री बने थे आरसीपी सिंह? मुख्यमंत्री ने खुद बताया