Om Birla VS K Suresh: स्पीकर चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी टीएमसी की ओर से INDIA गठबंधन के लिए राहत की खबर आई है. टीएमसी ने साफ कर दिया है कि वह विपक्ष के स्पीकर पद के उम्मीदवार के सुरेश का समर्थन करेगी. दरअसल, इससे पहले टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा था कि उनकी पार्टी से सलाह लिए बिना ही कांग्रेस के कोडिकुनिल सुरेश को उम्मीदवार बना दिया गया. 


दरअसल, केंद्र सरकार ने स्पीकर पोस्ट के लिए विपक्ष का समर्थन मांगा था. लेकिन विपक्ष डिप्टी स्पीकर पोस्ट की मांग कर रहा था. ऐसे में दोनों पक्षों के बीच सहमति नहीं बन पाई और 'INDIA' गठबंधन ने स्पीकर पोस्ट के लिए ओम बिरला के खिलाफ के सुरेश को उतारने का फैसला किया है. कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों का कहना था कि परंपरा के अनुसार लोकसभा डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए और यदि सरकार पर इस सहमति देती है तो वह अध्यक्ष पद के लिए सरकार का समर्थन करेंगे.


अभिषेक बनर्जी बोले- हमसे संपर्क नहीं किया गया


के सुरेश की उम्मीदवारी पर ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने चौंकाने वाला बयान दिया था. उन्होंने कहा था, किसी ने हमसे संपर्क नहीं किया। कोई बातचीत नहीं हुई, दुर्भाग्य से यह एकतरफा फैसला है. हालांकि, बाद में मंगलवार शाम कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर हुई बैठक में टीएमसी ने हिस्सा लिया था. इस बैठक में राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव, तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओब्रायन, शिवसेना (यूबीटी) के नेता अरविंद सावंत, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) की नेता सुप्रिया सुले, द्रमुक नेता टीआर बालू और कई अन्य विपक्षी दलों के नेता शामिल थे. 


सूत्रों के मुताबिक, अभिषेक बनर्जी के इस बयान के बाद राहुल गांधी ने खुद ममता बनर्जी से बात की और स्पीकर पोस्ट के लिए विपक्ष के उम्मीदवार के सुरेश का समर्थन करने की अपील की थी. इस पर ममता बनर्जी तैयार हो गईं.