Lok Sabha Speaker Election: लगातार दूसरी बार ओम बिरला लोकसभा के स्पीकर बन गए हैं. उन्हें बुधवार को ध्वनिमत से स्पीकर चुना गया है. राजस्थान के कोटा से तीसरी बार सांसद ओम बिरला को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने अपना उम्मीदवार बनाया था. जबकि INDIA ब्लॉक ने केरल के मवेलीकारा से 8 बार सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया था. 


ओम बिरला के लोकसभा के स्पीकर बनने के बाद राहुल गांधी ने उन्हें बधाई दी और कहा कि विपक्ष आपके काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा. 


राहुल गांधी ने कही ये बात 


राहुल गांधी ने ओम बिरला के लोकसभा के स्पीकर बनने के बाद उन्हें बधाई देते हुए कहा, 'मैं आपको दूसरी बार चुने जाने के लिए बधाई देना चाहता हूं. मैं आपको पूरे विपक्ष और INDIA गठबंधन की तरफ से बधाई देना चाहता हूं. यह सदन भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज़ के अंतिम निर्णायक हैं. सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और इस बार विपक्ष ने पिछली बार की तुलना में भारतीय लोगों की आवाज़ का अधिक प्रतिनिधित्व किया है. विपक्ष आपके काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा. हम चाहते हैं कि सदन अक्सर और अच्छी तरह से चले. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विश्वास के आधार पर सहयोग हो. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विपक्ष की आवाज को इस सदन में प्रतिनिधित्व दिया जाए."


 






प्रधानमंत्री ने दी बधाई 


ओम बिरला के स्पीकर निर्वाचित होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं. आपको मेरी और इस पूरे सदन की तरफ से बहुत शुभकामनाएं. अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार इस पद पर विराजमान होना बहुत बड़ा दायित्व आपको मिला है...हम सबका विश्वास है कि आप आने वाले 5 साल हम सबका मार्गदर्शन करेंगे."