Lok Sabha Speaker Poll: लोकसभा स्पीकर पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच मंगलवार (25 जून, 2024) को आम-सहमति नहीं बन सकी. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार और बीजेपी सांसद ओम बिरला का मुकाबला कांग्रेस के कोडिकुन्नील सुरेश से होगा. 


ऐसे में ये तो साफ है कि एनडीए और विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के बीच मुकाबला होगा, लेकिन कई दल ऐसे है जो कि किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं है. ऐसा ही एक दल आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (YRSCP) है. इस बीच वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने अपना रुख साफ कर दिया है. 


वाई एस जगन मोहन रेड्डी की पार्टी किसका साथ देगी?
वाई एस जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YRSCP) बुधवार को होने वाले लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन कर सकती है. पार्टी के चार लोकसभा सांसद हैं.


हालांकि, पार्टी के राजमपेट से सांसद पीवी मिधुन रेड्डी ने कहा कि वाईएसआरसीपी ने अभी तक अपना फैसला नहीं सुनाया है और बुधवार को इसका खुलासा किया जाएगा. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से कहा, ‘‘आधिकारिक तौर पर हम अपना निर्णय कल घोषित करेंगे लेकिन हमारा समर्थन एनडीए उम्मीदवार के लिए स्वाभाविक होगा.’’


इसके अलावा, सूत्रों ने बताया कि वाईएसआरसीपी का कोई भी सांसद विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के संपर्क में नहीं है.‘इंडिया’ ने भी लोकसभा अध्यक्ष पद के लिये अपना उम्मीदवार खड़ा किया है.


YRSCP ने क्या कहा? 
वाईएसआरसीपी के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी ने पहले कभी एनडीए के फैसलों का विरोध नहीं किया और अब भी यही रुख अपनाया जाएगा. दरअसल, लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में उतरने के लिए विपक्ष ने अंतिम समय में तब फैसला लिया जब बीजेपी ने उनकी इस पूर्व शर्त को नहीं माना कि बिरला का समर्थन करने के ऐवज में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को डिप्टी स्पीकर पद दिया जाना चाहिए.


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- राहुल गांधी होंगे लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष, कांग्रेस की मीटिंग में लगी मुहर