नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रदूषण पर संसद की स्थाई समिति की बैठक से नदारद रहने पर दिल्ली के जिम्मेदार बड़े अफसरों की फटकार लगाई. इन अफसरों की शिकायत संसद की शहरी विकास मामलों की स्थाई समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने की थी.


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जगदंबिका पाल की शिकायत के बाद इन अफसरों को संसद भवन में आज तलब किया था. इन अफसरों में डीडीए वीसी- तरुण कपूर, घनश्याम भारती- कमिश्नर, एसडीएमसी, वर्षा जोशी- कमिश्नर, एनडीएमसी, दिलराज कौर-कमिश्नर, ईडीएमसी, और निखिल कुमार- सीईओ शामिल हैं.


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इन अफसरों को लापरवाही बरतने के लिए कड़ी फटकार लगाई और भविष्य में ऐसी महत्वपूर्ण बैठकों से नदारद रहने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी.


आपको बता दें संसद की शहरी मामलों की स्थाई समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने दिल्ली में प्रदूषण से पैदा हुए हालात पर बैठक बुलाई थी. इस बैठक में कई सांसद भी लापता थे. उसमें दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर भी शामिल थे लेकिन इसके अतिरिक्त दिल्ली के अफसर भी इस बैठक में नहीं शामिल हुए.


अफसरों की गैरमौजूदगी को स्थाई समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने बेहद गैर जिम्मेदाराना रवैया माना और पत्र लिखकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को इसकी शिकायत की. शिकायत में जगदंबिका पाल ने इन अफसरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की अपील भी की थी.


इसके बाद ही लोकसभा अध्यक्ष ने अफसरों को आज संसद भवन में अपने कक्ष में तलब किया. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा अध्यक्ष ने अफसरों के इस गैर जिम्मेदाराना रवैये पर चिंता जाहिर की. दिल्ली जब गैस चैंबर बनी हुई है प्रदूषण से जूझ रही है उस समय प्रदूषण जैसी गंभीर समस्या पर संसद की बैठकों में नहीं आना बेहद लापरवाही पूर्ण रवैया है.


फिलहाल लोकसभा अध्यक्ष ने अफसरों को कड़ी चेतावनी देकर छोड़ दिया लेकिन भविष्य में ऐसी गलती ना दोहराने की भी हिदायत दी है.