Lok Sabha Speaker Poll: लोकसभा स्पीकर के पद के लिए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने भी अपना उम्मीदवार उतार दिया है. विपक्ष की ओर से के सुरेश ने नामांकन दाखिल किया है. वहीं, बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया है. 


कांग्रेस के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक करने के बाद कहा कि आम सहमति नहीं बन पाई है. बैठक में मौजूद डीएमके के नेता टीआर बालू भी लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करने से इनकार करते हुए राजनाथ सिंह के कार्यालय से बाहर आ गए. 


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को ही कहा कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिए जाने की परंपरा रही है और यदि मोदी सरकार इस परंपरा का पालन करती तो पूरा विपक्ष सदन के अध्यक्ष के चुनाव में सरकार का समर्थन करेगा. 


राहुल गांधी ने क्या कहा?
राहुल गांधी ने कहा, ‘‘राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खरगे को फोन किया और कहा कि अध्यक्ष (पद के उम्मीदवार) का समर्थन करिए. पूरे विपक्ष ने कहा है कि हम लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए सरकार की ओर से चुने गए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा है कि सदन के उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को मिलना चाहिए. राजनाथ सिंह ने कल शाम कहा था कि वह खरगे  को फिर फोन करेंगे. अभी तक खरगे को उनका वापस फोन नहीं आया है.’’