लोकसभा स्पीकार आम सहमति से चुना जाएगा. स्पीकर पद के लिए चुनाव की संभावना काफी कम मानी जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, विपक्ष उम्मीदवार नहीं उतारेगा. विपक्ष स्पीकर पद के लिए सत्ता पक्ष की तरफ से नाम सामने आने का इंतजार कर रहा है. विपक्षी गठबंधन के सूत्रों के मुताबिक, यदि सरकार पहल करे तो विपक्ष आम सहमति से स्पीकर तय करने पर राजी हो सकता है.


लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद के लिए सरकार की ओर से आम सहमति बनाने की कोशिश जारी है. सरकार की तरफ से रक्षामंत्री राजनाथ और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू को जिम्मेदारी दी गई है. राजनाथ सिंह विपक्षी दलों से बात कर रहे हैं. 


बुधवार को लोकसभा स्पीकर का होगा चुनाव

18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ. सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में बीजेपी के वरिष्ठ सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के पद की शपथ दिलाई. प्रोटेम स्पीकर के शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी समेत नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली. सत्र के दूसरे दिन बचे हुए सांसदों की शपथ होगी. बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी