Lok Saha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के रुझानों में एनडीए को भले ही बहुमत मिलता दिख रहा है, लेकिन इंडिया गठबंधन कड़ी टक्टर दे रहा है. इस बार बीजेपी जिस तरह से 400 पार का आंकड़ा पार करने की बात कह रही वैसा अभी तक के रुझानों में होता नहीं दिखा रहा है. इस बीच बीजेपी के प्रदर्शन को लेकर पार्टी के नेता और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने माना है कि जैसी उम्मीद थी बीजेपी वैसी प्रदर्शन नहीं कर पाई. 


केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "हमें जितनी अपेक्षा थी उतनी सीट नहीं मिली है, लेकिन एनडीए (NDA) गठबंधन को पूरा बहुत मिला है." इस लोकसभा चुनाव के अभी तक के रुझानों बीजेपी के कई धुरंधर पीछे चल रहे हैं. रुझानों की मानें तो लोकसभा सीटों की दृष्टि से बड़े राज्य उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में बीजेपी को भारी नुकसान होता दिख रहा है. 


लोकसभा चुनाव में शुरुआती रुझानों की बात करें तो अभी तक जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, वो एग्जिट पोल से बिल्कुल उलट है. बीजेपी की अगुआई वाला गठबंधन उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के अपने गढ़ों में हारता दिखा रहा है. हलांकि अब तक रुझानों के हिसाब से एनडीए बहुमत का आंकड़ा पार कर सरकार बना सकती है.


अभी तक के रुझानों पर गौर करें तो देश की 543 लोकसभा सीटों में से एनडीए को 297, इंडिया गठबंधन को 227 और अन्य को 19 सीटें मिल सकती है. उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है. रुझानों के अनुसार राज्य की 80 सीटों में से इंडिया गठबंधन को 42 सीटें, एनडीए को 37 सीटें और अन्य को 1 सीट मिल सकती है. 


उसी तरह महाराष्ट्र में भी बीजेपी का बड़ा नुकसान होता नजर आ रहा है. रुझानों की मानें तो महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से इंडिया गठबंधन 28 सीटों पर, एनडीए 19 सीटों पर और अन्य एक सीट पर आगे है.