Lok Sabha Elections Result Live: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना जारी है. अभी तक के रुझानों के मुताबिक, एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिल रही है. इंडिया गठबंधन लगातार एनडीए को टक्कर देते हुए आगे निकल रही है. इस तरह राहुल गांधी की भविष्यवाणी सही साबित होती दिख रही है. सुबह 9:48 बजे तक के रुझानों के अनुसार, 255 सीटों पर एनडीए आगे थी तो इंडिया अलायंस 240 सीटों पर आगे थी.


दरअसल, राहुल गांधी ने पिछले दिनों नतीजों को लेकर मीडिया से कहा था कि क्या आपने सिद्धू मूसेवाला का गाना सुना है. हमें 295 सीटें मिलने जा रही हैं. राहुल के दावे अब तक के रुझानों के हिसाब से सही साबित होते दिख रहे हैं. इंडिया गठबंधन को सबसे ज्यादा बढ़त यूपी में मिलती दिख रही है. यहां गठबंधन 40 सीटों पर आगे चल रही है.


एग्जिट पोल को बताया था फैंटेसी पोल


1 जून को आखिरी चरण के मतदान के बाद आए लगभग सभी एग्जिट पोल में एनडीए को प्रचंड बहुमत दिया गया था. इसे लेकर जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछा गया कि एनडीए फिर से जीत रही है तो उन्होंने कहा कि यह 'फैंटेसी पोल' है. एग्जिट पोल को लेकर उन्होंने सिंगर सिद्धू मूसेवाला के गाने का जिक्र करते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन को 295 सीटें मिलने जा रही हैं.


अन्य दलों ने भी 295 सीटों पर जीत का किया था दावा


मतगणना से पहले शनिवार (1 जून 2024) को इंडिया गठबंधन के नेताओं की दिल्ली में एक बैठक हुई थी. कांग्रेस अध्यक्ष  मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हुई इस बैठक के बाद इंडिया अलायंस के अन्य दलों ने भी 295 सीटों पर जीत का दावा किया था. कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने मीडिया से कहा था कि जनता के सर्वे के अनुसार हमें 295+ सीटें मिल रही हैं. इसके बाद राहुल गांधी ने भी रविवार को इशारों ही इशारों में 295 सीटों पर जीत का दावा किया था.


ये भी पढ़ें


Lok Sabha Election Result 2024 Winner Live: BJP की स्मृति ईरानी से लेकर AIMIM के असदुद्दीन ओवैसी पीछे, जानिए क्या कहते हैं ताजा रुझान