Loksabha Bypolls 2022: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) आजमगढ़ (Azamgarh) से लोकसभा उपचुनाव (Lok Sabha By-Election) के लिए अपना उम्मीदवार बदलेगी. इससे पहले पार्टी की तरफ से घोषित प्रत्याशी सुशील आनंद (Sushil Anand) के नाम से दो वोटर आईडी बनी हुई हैं इसीलिए हो सकता है कि डिंपल या फिर किसी और को चुनाव लड़वाया जाए.


कुछ देर पहले अखिलेश ने आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी के विधायकों को बुलाया था. कल नामांकन का आखिरी दिन है इसीलिए हर हाल में आज नाम फाइनल करना पड़ेगा. डिंपल के अलावा धर्मेन्द्र यादव और रमाकान्त यादव के नाम पर भी विचार चल रहा है. 


रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव
आपको बता दें कि यूपी की रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर 23 जून को उपचुनाव होंगे. वहीं 26 जून को इसके नतीजे आएंगे. रामपुर की लोकसभी सीट आजम खान के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा के बाद खाली हुई है. वहीं, लोकसभा चुनाव में आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चुनाव जीता था लेकिन बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि दोनों नेता अब यूपी विधानसभा के सदस्य यानि विधायक हैं.


क्या है चुनाव आयोग की गाइडलाइन ? 
चुनाव आयोग (Election Commission) ने इन उपचुनाव (By Polls) के लिए 30 मई को नोटिफिकेशन जारी किया था. वहीं, नामांकन की आखिरी तारीख 6 जून रखी गई है. 7 जून को नामांकन की स्क्रूटनी की जाएगी और 9 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक 23 जून को वोटिंग होगी. वहीं, 26 जून को वोटों की गिनती की जाएगी. उपचुनाव की ये पूरी प्रक्रिया 28 जून तक निपटा लेनी होगी.


Congress On Nupur Sharma Suspension: नूपुर शर्मा को सस्पेंड करने पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- मिडिल ईस्ट के दबाव में हुआ एक्शन


Russia Ukraine War: टूटी शांति की उम्मीद, रूस ने लंबे समय बाद फिर कीव पर दागी मिसाइलें