Lottery King Santiago Martin: लॉटरी किंग के नाम से मशहूर सैंटियागो मार्टिन (Santiago Martin) लॉटरी किंग प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से बड़ी कार्रवाई की गई है. दरअसल, सैंटियागो मार्टिन की मनी लांड्रिंग केस में 457 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है.


ईडी ने मार्टिन के खिलाफ कोयंबटूर और चेन्नई में छापेमारी की और उनकी 457 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त कर लिया. लॉटरी किंग सैंटियागो मार्टिन पर अवैध तरीके से लॉटरी बेचकर सिक्किम सरकार के साथ 900 करोड़ रुपये का फ्रॉड करने का आरोप है. 


मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में चल रही जांच


फ्यूचर गेमिंग सॉल्यूशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड सिक्किम लॉटरी का मास्टर डिस्ट्रीब्यूटर है और ईडी साल 2019 से मार्टिन के खिलाफ जांच कर रही है. मार्टिन को तमिलनाडु में लॉटरी किंग के नाम से जाना जाता है. कोयंबटूर में भी फ्यूचर गेमिंग सॉल्यूशंस इंडिया प्राइवेट पर 11 और 12 मई को छापे मारे गए. ईडी की यह कार्रवाई सैंटियागो मार्टिन के कोयंबटूर और चेन्नई के ठिकानों पर की गई. 


सैंटियागो मार्टिन की 457 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त
ईडी ने अपने एक बयान में आरोप लगाया है कि सैंटियागो मार्टिन और उनकी सहयोगी कंपनियों और इकाइयों ने 1 अप्रैल 2009 से लेकर 31 अगस्त 2010 के दौरान पुरस्कार विजेता टिकटों के दावे को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया, जिसके बाद सिक्किम सरकार को 910 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.


इसी मामले में अब ईडी ने सैंटियागो मार्टिन की 457 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है. यह कार्रवाई ईडी ने सैंटियागो मार्टिन और उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ की है, जिसको लेकर कोयंबटूर और चेन्नई में छापेमारी की गई.  


अवैध लॉटरी बेचकर की धोखाधड़ी


बता दें कि लॉटरी किंग के नाम से मशहूर सैंटियागो मार्टिन के खिलाफ ईडी ने पीएमएलए एक्ट के तहत कार्रवाई की है. लॉटरी किंग सैंटियागो मार्टिन पर अवैध तरीके से लॉटरी बेचकर सिक्किम सरकार के साथ 900 करोड़ रुपये का फ्रॉड करने का आरोप है और कुल 457 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया गया है. 


यह भी पढ़ें:- 


'मैं ब्लैकमेल नहीं करूंगा', सीएम के ऐलान से पहले बोले डीके शिवकुमार- सोनिया गांधी मेरी रोल मॉडल