Loudspeaker Free Religious Place: मस्जिद में अजान हो या फिर मंदिर की आरती उसे दूर तक पहुंचाता है लाउडस्पीकर. लेकिन अब यूपी के अलग-अलग शहरों के गली मोहल्लों और चौराहों पर लाउडस्पीकर की आवाज कम करने से लेकर उन्हें उतारने का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है. यूपी में लाउडस्पीकर अभियान के तहत, कल शाम 4 बजे तक प्रशासन ने 10,923 लाउडस्पीकर धार्मिक स्थलों से हटाए जबाकि 35,221 लाउडस्पीकरों की आवाज कम की गई.


सीएम योगी के निर्देश पर की गई कार्रवाई


सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार लाउडस्पीकर उतरवाने की कार्रवाई मस्जिद और मंदिर दोनों ही जगहों पर की जा रही है. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में करीब 1500 मंदिर हैं और सीएम योगी के आदेश के बाद काशी के अलग-अलग मंदिर से लाउडस्पीकर हटाए जाने लगे हैं. काशी के बाद गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर जहां के महंत खुद सीएम योगी आदित्यनाथ हैं यहां लगे लाउडस्पीकर की संख्या को ना सिर्फ कम कर दिया गया है बल्कि उनकी दिशा भी सड़क से मोड़कर मंदिर परिसर की तरफ कर दी गई है.


यूपी सरकार ने खींची लक्ष्मणरेखा


पूरे यूपी में इस वक्त कहीं भी नजर दौड़ा लीजिए. गोरखपुर हो या फिर लखनऊ. रायबरेली हो या फिर शामली से लेकर सीतापुर हर तरफ एक जैसी तस्वीर है. जिस लाउडस्पीकर पर यूपी में दंगे हो जाया करते थे उस लाउडस्पीकर के लिए योगी ने लक्ष्मणरेखा खींच दी और किसी ने आपत्ति भी नहीं जताई. दरअसल यूपी सरकार ने सभी जिलों के कप्तानों से 30 अप्रैल तक अवैध लाउडस्पीकर के खिलाफ अभियान चलाकर रिपोर्ट शासन को भेजने का निर्देश दिया है.


इन जिलों से उतारे गए लाउडस्पीकर


अवैध लाउडस्पीकर के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत लखनऊ जोन से 2395, कानपुर जोन से 1056, आगरा जोन से 413, प्रयागराज जोन से 1172, बरेली जोन से 1070, गोरखपुर जोन से 1788 लाउडस्पीकर उतारे गए.


ये भी पढ़ें: बरेली में प्रसिद्ध दरगाह आला हजरत और बड़ा हनुमान मंदिर से हटा लाउडस्पीकर, 150 जगह कम कराई गई आवाज


ये भी पढ़ें: UP: मंदिर-मस्जिद समेत कई धार्मिक स्थलों से 4258 लाउडस्पीकर हटाए गए, हजारों की आवाज कराई गई धीमी