नई दिल्ली: लॉकडाउन में कंज्यूमर के लिए बड़ी राहत की खबर आई है. गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती हुई है. ये कटौती लगातार तीसरी बार हुई है. प्रति सिलेंडर करीब 162 रुपये सस्ता हो गया है. इस कटौती के बाद अब दिल्ली में गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत घटकर 581.50 रु हो गई है. मुंबई में 579 रुपये में सिलेंडर मिलेगा, जो पहले 714 रुपये का था. कोलकाता में 190 रुपये की कटौती के बाद सिलेंडर 584 रुपये में मिलेगा. वहीं चेन्नई में यही सिलेंडर 569 रुपये का बिकेगा.


एलपीजी सिलेंडर के रेट हर महीने की एक तारीख को तय किए जाते हैं. पिछले साल अगस्त से हर महीने ये रेट बढ़ रहे थे. हालांकि मार्च से रेट लगातार घटे हैं.


LPG सिलेंडर की मांग बढ़ी
कोरोना संकट के चलते 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लागू है. इस दौरान एलपीजी सिलेंडर की मांग में ही तेजी दर्ज की गई. मार्च माह के दौरान एलपीजी की बिक्री एक साल पहले इसी माह के मुकाबले 1.9 प्रतिशत बढ़कर 22.86 लाख टन हो गई. इस दौरान पेट्रोल और डीजल की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई.


बुकिंग 15 दिन के बाद
जैसे ही लॉकडाउन की शुरुआत हुई. बुकिंग के पुराने नियम बदल दिए गए. आईओसी ने पुराने नियम बदलते हुए कहा है कि 15 दिन के बाद ही ग्राहकों फिर से रसोई गैस की बुकिंग कर सकते हैं. हालांकि, पहले ऐसा नहीं था. पहले ये तरीका था कि जैसे ही आपको एलपीजी की डिलिवरी हो जाती है उसके बाद नई बुकिंग कर सकते थे.

ये भी पढ़ें-


Lockdown: भूख मिटाने के लिए एक गरीब विधवा ने बेच दिया गैस सिलेंडर और चूल्हा