ED Registered Case Against Ansal Group: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रियल एस्टेट कंपनी अंसल ग्रुप (Ansal Group) के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (Prevention of Money Laundering Act) के तहत केस दर्ज किया है. ईडी ने लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट को पत्र लिखकर अंसल के खिलाफ अब तक दर्ज किए गये सभी मुकदमों की जानकारी मांगी है.


बताते चलें कि अंसल ग्रुप के खिलाफ लखनऊ में तीन दर्जन से ज्यादा मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. अधिकतर मुकदमे लुभावनी स्कीम के जरिए प्लॉट में निवेश करने और बाद में धोखाधड़ी करने से संबंधित हैं. लखनऊ पुलिस ने अंसल ग्रुप के मालिक सुशील अंसल के पुत्र प्रणव अंसल के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया था और सितंबर 2019 में उसे लंदन जाने के दौरान दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था. 


ईडी ने लखनऊ पुलिस से मांगी मदद
ईडी ने लखनऊ पुलिस से अंसल ग्रुप के खिलाफ दर्ज मुकदमों की जांच के बाद अदालत में दाखिल की गयी चार्जशीट भी उपलब्ध कराने को कहा है. सूत्रों की मानें तो लखनऊ पुलिस के अलावा ईडी ने रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) और लखनऊ विकास प्राधिकरण को भी पत्र लिखकर अंसल ग्रुप की अनियमितताओं के बारे में पूरी जानकारी देने को कहा है. ईडी ने रेरा द्वारा करायी गयी अंसल ग्रुप की फोरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट भी मांगी है. वहीं एलडीए से अंसल ग्रुप की योजनाओं, उसके निवेशकों और ग्रुप हाउसिंग की योजनाओं को स्वीकृति देने वाले अधिकारियों की फेहरिस्त तलब की है. 


अंसल ग्रुप ने निवेश करने वाले आम लोगों के साथ की धोखाधड़ी
दरअसल अंसल ग्रुप के प्रोजेक्ट्स में रियल एस्टेट के कई बड़े प्लेयर्स ने भी निवेश किया था. एमओयू करने के बाद अंसल ग्रुप ने अपना वादा नहीं निभाया जिसकी वजह से कई निवेशकों के साथ विवाद शु डिग्री हो गया. इसी तरह अंसल हाउसिंग में अपना आशियाना बनाने की चाहत में निवेश करने वाले आम लोगों के साथ भी धोखाधड़ी की गयी थी जिसके बाद लखनऊ में कई मुकदमे भी दर्ज किए गये थे.


इसके अलावा यूपी और देश के कई अन्य शहरों में भी अंसल ग्रुप (Ansal Group) के खिलाफ धोखाधड़ी के मुकदमे दर्ज किए गये हैं. ज्यादातर मुकदमे बिना जमीन खरीदे लोगों को प्लॉट बेचने से संबंधित हैं. हाल ही में दिल्ली पुलिस (Delhi olice की आर्थिक अपराध शाखा ने भी अंसल ग्रुप के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.


Eknath Shinde U Turn: राष्ट्रीय पार्टी के सपोर्ट वाले बयान से पलट गए शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे, कल कहा कुछ और अब...


Maharashtra: महाराष्ट्र में सियासी घमासान के बीच पुलिस कमिश्नर ने सभी थानों को अलर्ट पर रहने का दिया आदेश, ये है वजह