लखनऊः एक तरफ जहां अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम हुआ, जहां 5 लाख 51 हजार दिए जलाए गए तो वहीं लक्ष्मण जी की नगरी के तौर पर पहचान रखने वाली लक्ष्मणपुरी यानी राजधानी लखनऊ में भी गुरुवार को दीपोत्सव मनाया गया.


गोमती तट के किनारे एक लाख गाय के गोबर से बने दीपों को प्रज्वलित किया गया और इस कार्यक्रम को नाम दिया गया गोमय दीपोत्सव. जब एक साथ इतने सारे दीप जले तो यहां का भव्य नजारा देखते ही बन रहा था. उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग और लखनऊ नगर निगम ने मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया.


उत्पादों की बिक्री के लिये मिलेगा बाजार
दरअसल, इस कार्यक्रम के जरिए जहां गाय के गोबर से बने उत्पादों को बिक्री के लिए एक बाजार मुहैया कराने की उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग की सोच जुड़ी है, तो वहीं लखनऊ नगर निगम ने अपनी कान्हा गौशाला में इन 1 लाख गाय के गोबर के दीयों को बनाने का काम किया.


इस अभिनव प्रयोग के पीछे जहां उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर श्यामनंदन सिंह की सोच थी तो वहीं इसे मूर्त रूप देने में लखनऊ के नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने काफी मेहनत की. वहीं लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने भी इस गोमय दीपोत्सव की तैयारियों में कहीं कोई कमी ना रह जाये इसलिये इसका जिम्मा खुद संभाल रखा था. गोमती तट के किनारे हुए इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा और नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन भी मौजूद रहे.


यह भी पढें-


BJP ने राज्य प्रभारी की लिस्ट जारी की, संबित पात्रा को इस राज्य की मिली जिम्मेदारी


Update: पाकिस्तानी गोलीबारी में 5 जवान शहीद, 6 नागरिकों की मौत, भारत ने दिया माकूल जवाब