लखनऊ: होली से पहले एक इमाम ने देश भर के लोगों को संदेश देते हुए धार्मिक सद्भाव की बहुत बड़ी मिसाल पेश की है. मंगलवार को लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह के इमाम ने सभी मस्जिदों से गुजारिश की है कि होली के चलते शुक्रवार दो मार्च को जुमा की नमाज को कुछ देर के लिए स्थगित कर दिया जाए. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मौलाना खालिद राशिद फिरंगी महाली ने कहा, "इस बार शुक्रवार को होली का त्योहार है. इसलिए मै सभी मस्जिद से गुजारिश करता हूं कि वे जुमा की नमाज स्थगित कर दें क्योंकि होली 12 से एक बजे के बीच खेली जाती है और यही समय जुमा की नमाज का भी होता है." मौलाना खालिद राशिद एक सुन्नी इमाम हैं. इमाम ने कहा कि होली के चलते उन्होंने ऐशबाग ईदगाह में जुमा कि नमाज का समय दोपहर 12.45 से बदलकर 1.45 कर दिया है.


महाली ने कहा, "हम ये समझते हैं कि होली का त्योहार साल में एक ही बार आता है. हमारे हिंदू भाईयों को इस दिन होली खेलने में समस्या न हो इसलिए हमनें नमाज का समय बदल दिया है. मैनें जिन लोगों से अभी तक बात की है, वे सभी इस फैसले से सहमत हैं. हम ये चाहते हैं कि हमारे समाज में धार्मिक सौहार्द और प्रेम का संदेश जाए." उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि होली के चलते जुमा की नमाज के समय में बदलाव किया जा रहा है.


बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली के दिन कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक बैठक किया था. योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि होली के दिन शांति का माहौल बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाए. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा था कि इस बात का भी खयाल रखा जाए कि होली के दिन अन्य धार्मिक समुदाय के लोगों के साथ कोई टकराव न हो.