Lucknow Wall Collapse: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में बारिश (Rain) के कारण दीवार गिर गई थी जिसके नीचे दबकर 9 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे में दो लोग घायल हो गए थे. ये हादसा लखनऊ (Lucknow) के कैंट थाना क्षेत्र में दिलकुशा कॉलोनी में बीते दिन भारी बारिश के दौरान हुआ था. इस हादसे में एक फोन कॉल की वजह से मलबे में फंसे व्यक्ति की जान बच गई. 


दरअसल, शुक्रवार सुबह पुलिस को इस हादसे की जानकारी देने के लिए जो कॉल की गई थी वो मलबे के नीचे से की गई थी. कॉल करने वाले शख्स का नाम गोलू है जो इस हादसे में अकेला जिंदा बचा है. पुलिस के अनुसार, भारी बारिश के बीच सुबह 3.24 बजे पर किए गए कॉल में तुरंत मदद का आग्रह किया गया था. 


इस तरह बची शख्स की जान


पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि सुबह के 3.27 बजे तक थाने और दमकल विभाग को संदेश दिया गया और अगले 15 मिनट में पुलिस बल कमर तक पानी में चलकर मलबे में फंसे लोगों की तलाश कर रहा था. एसीपी छावनी अनूप कुमार सिंह ने कहा, "जब हम पुलिस स्टेशन को संदेश भेजे जाने के 15 मिनट बाद मौके पर पहुंचे, तो हमारी पहली प्राथमिकता और प्रयास उस व्यक्ति का पता लगाना था जिसने कंट्रोल रूम को कॉल किया था. उसे मलबे से बाहर निकाला गया." 


उन्होंने कहा, "यह गोलू था, जिसने पुलिस नियंत्रण कक्ष को फोन किया था. उसे मलबे से निकालने के बाद डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल भेजा गया." दमकल की टीम भी मौके पर पहुंची थी और दीवार को धीरे-धीरे तोड़ने के बाद मलबा हटाया गया. इसके बाद एक-एक कर शवों को बाहर निकाला गया. 


नौ लोगों की हुई थी मौत


उन्होंने बताया कि कुछ मजदूर दिलकुशा इलाके में एक आर्मी एन्क्लेव के बाहर रह रहे थे. ये यहां पर दीवार के निर्माण का कार्य कर रहे थे और इसी दीवार के सहारे टैंट बनाकर रह रहे थे. बारिश के बीच जब ये सभी मजदूर यहां सो रहे थे तभी चारदीवारी गिर (Lucknow Wall Collapse) गई. इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई थी. 


ये भी पढ़ें- 


Lucknow Wall Collapse: लखनऊ में दर्दनाक हादसा, बारिश के बाद दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत, तस्वीरें आईं सामने


Lucknow Wall Collapse: लखनऊ में दीवार गिरने से घायल लोगों से मिले डिप्टी CM ब्रजेश पाठक, हर संभव मदद के दिए निर्देश