लुधियाना रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर बुधवार को महिला ने बच्ची को जन्म दिया. इस दौरान महिला की मदद सुरक्षा कवच अभियान के तहत चेकिंग के लिए तैनात रेलवे सुरक्षा बल की विशेष टीम सखी ने की.दरअसल, महिला ट्रेन से कठुआ से छपरा जा रही थी लेकिन जब ट्रेन लुधियाना पहुंची तो महिला को लेबर पेन शुरू हो गया जिसके बाद प्लेटफार्म नंबर 1 पर उसकी डिलीवरी कराई गई.


वहीं फिरोजपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया कि महिला का नाम हवंती देवी है जो ट्रेन में अकेले यात्रा कर रही थी. जानकारी के मुताबिक जिस समय सुरक्षा कवच अभियान के तहत विशेष टीम 'सखी' में तैनात महिला कांस्टेबल ढोली यादव प्रिया के साथ सब इंस्पेक्टर रीता देवी ट्रेन की जांच कर रही थीं तब उन्होंने कोच नंबर एस 2 से कुछ शोर की आवाज सुनी, जिस पर उन्हें पता चला कि एक गर्भवती महिला दर्द से तड़प रही है तो उन्होंने उसकी मदद की.



प्लेटफार्म पर हुई महिला की डिलीवरी


हवंती देवी नाम की गर्भवती महिला की तबीयत अचानक लुधियाना पहुंचने पर खराब हो गई. जिसके चलते एक अन्य यात्री ने ट्रेन की चेन खींचकर ट्रेन रुकवाई. वहीं उसकी तबीयत बिगड़ने के चलते उसे ट्रेन से बाहर निकाला गया और एम्बुलेंस को बुलाया गया, लेकिन तब तक महिला बच्चे को जन्म देने वाली थी इसलिए प्लेटफार्म पर उसकी डिलीवरी कराई गई.


आरपीएफ की टीम ने कराई डिलीवरी


जानकारी के मुताबिक महिला प्रसव पीड़ा के चलते बेहोश हो गई थी. जिसके बाद आरपीएफ की टीम ने जल्दी से व्यवस्था की और उसे एक चादर से ढक दिया और सुरक्षित डिलीवरी कराई. महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया, जिसके बाद आरपीएफ की टीम ने मां और बच्ची को सिविल अस्पताल लुधियाना में भर्ती कराया. फिलहाल बच्ची और मां दोनों स्वस्थ हैं. वहीं उसके पति को फोन पर इसकी जानकारी दे दी गई है.


इसे भी पढ़ेंः


डोमिनिका में मेहुल चोकसी की जमानत अर्जी खारिज, मजिस्ट्रेट के सामने अवैध घुसपैठ के आरोपों को नकारा


बिहारः कोरोना में सरकार की ओर से तय राशि से भी डबल रुपये लेता था यह अस्पताल, अब होगी कार्रवाई