Lunar Eclipse 2019: साल का पहला चन्द्र ग्रहण 21 जनवरी, सोमवार को लगने वाला है. यह चन्द्र ग्रहण तीन घंटे से भी अधिक देर तक रहेगा. चन्द्र ग्रहण सुबह के करीब 9 बजे शुरू होगा और यह 11.12 बजे तक रहेगा. हालांकि, यह चन्द्र ग्रहण आंशिक है इसलिए यह भारत में दिखाई नहीं देगा. चंद्र ग्रहण के दौरान चांद अधिक चमकीला हो जाता है और इसकी रौशनी 30 प्रतिशत ज्यादा तेज हो जाती है. सोमवार को लगने वाले चन्द्र ग्रहण को सुपर ब्लड वॉल्फ मून भी कहा जा रहा है. साल के पहले चन्द्र ग्रहण का असर अगले 15 दिनों तक रहने की उम्मीद है.


कहां के लोग देख सकेंगे

नासा के मुताबिक आकाश के साफ रहने पर इस ग्रहण को उत्तरी अमेरिका, साउथ अमेरिका, ग्रीनलैंड, ब्रिटेन, नॉर्वे, स्वीडन फ्रांस और स्पेन जैसे देशों के लोग देख पाएंगे. ग्रहण के समय चंद्रमा कर्क राशि में होगा.

6 जनवरी को लगा था सूर्य ग्रहण

इससे पहले साल का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को लगा था. इस साल कुल तीन सूर्य ग्रहण और दो चन्द्र ग्रहण पड़ने वाला है. इन पांच ग्रहण में से भारत में सिर्फ दो ग्रहण ही दिखाई देंगे. इस ग्रहण के बाद गर्मी के मौसम जुलाई में दो ग्रहण लगेंगे. इस दौरान 2 जुलाई को सूर्य ग्रहण और 16 जुलाई को चन्द्र ग्रहण लगेगा. साल 2019 के आखिरी महीने में साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा. इस ग्रहण को भारत में देखा जा सकेगा.

ग्रहण के दौरान क्या रखें सावधानियां

ग्रहण जब देश में दिखाई देता है तो उस दौरान अनेक तरह की सावधानियां रखने की मान्यताएं हैं, लेकिन चूंकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए पूजा-पाठ से लेकर किसी भी प्रकार के काम में रुकावट नहीं आएगी. हालांकि, मानने वाले लोग जो ग्रहण नहीं भी दिखाई देता है उस दौरान भी मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान खाना नहीं खाते हैं, पूजा-पाठ नहीं करते हैं और ग्रहण के तुरंत बाद स्नान कर शुद्धि करते हैं.