नई दिल्ली: भारत में कोरोना का पहला मामला सामने आने के 11 महीने बाद ड्रग कंट्रोलर ने दो कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है. इससे करोड़ो लोगों को वैक्सीन दिए जाने का रास्ता खुल गया है. गृह मंत्री अमित शाह ने वैक्सीनों के इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने को कोरोना के खिलाफ भारत की जंग में एक निर्णायक क्षण बताया है. उन्होंने पीएम मोदी, वैज्ञानिकों, डॉक्टरों का धन्यवाद बी किया.


अमित शाह ने कहा, 'भारत में बनी वैक्सीन पीएम मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान को बढ़ावा देगा. हम अपने वैज्ञानिकों, डॉक्टरों, मेडिकल स्टाफ, सुरक्षा कर्मियों और उन सभी कोरोना योद्धाओं को दिल से धन्यवाद देते हैं जिन्होंने परीक्षण के समय मानवता की सेवा की. मानव जाति के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए राष्ट्र हमेशा उनका आभारी रहेगा.'



शाह ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की कोरोना की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. मैं भारत को गौरवान्वित करने वाले प्रतिभाशाली और मेहनती वैज्ञानिकों को सलाम करता हूं. कोरोना मुक्त भारत बनाने की दिशा में प्रयास करने के लिए पीएम मोदी को बधाई. दूरदर्शी नेतृत्व बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है. संकट के समय हमने एक नए भारत को मानवता की मदद करने के लिए उत्सुक देखा है. मेड इन इंडिया वैक्सीन की मंजूरी पीएम मोदी के 'आत्मानिभर भारत' अभियान को बढ़ावा देने में गेम चेंजर साबित होगी.'

"कोविड मुक्त भारत की मुहिम को मिलेगा बल"
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेड इन इंडिया वैक्सीन की मंजूरी पर गर्व करते हुए कहा कि इससे एक स्वस्थ और कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, यह गर्व की बात है कि जिन दो वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है, वे दोनों मेड इन इंडिया हैं. यह आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के लिए हमारे वैज्ञानिक समुदाय की इच्छाशक्ति को दर्शाता है. वह आत्मनिर्भर भारत, जिसका आधार है- सर्वे भवन्तु सुखिन: सर्वे सन्तु निरामया.

प्रधानमंत्री मोदी ने एक और ट्वीट में कहा, विपरीत परिस्थितियों में असाधारण सेवा भाव के लिए हम डॉक्टरों, मेडिकल प्रोफेशनल्स, वैज्ञानिकों, पुलिसकर्मियों, सफाईकर्मियों और सभी कोरोना वॉरियर्स के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं. देशवासियों का जीवन बचाने के लिए हम सदा उनके आभारी रहेंगे.

ये भी पढ़ें-
Corona vaccine Approved: भारत में कोरोना की 2 वैक्सीन को मंजूरी, यहां पढ़िए DCGI का आधिकारिक बयान

DCGI के 2 वैक्सीन को मंजूरी देने पर PM मोदी ने कहा- 'हर भारतीय के लिए गर्व का दिन'