Money Laundering case: मध्य प्रदेश विधान सभा के पूर्व अपर सचिव कमला कांत शर्मा और अन्य के खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लगभग सवा करोड़ रुपए की संपत्तियों को जब्त किया है. ये संपत्तियां कृषि भूमि आवासीय भूखंड और निर्मित मकानों के रूप में थीं. जिन्हें अस्थायी तौर पर जब्त किया गया है. 


क्या है पूरा मामला
प्रवर्तन निदेशालय के एक आला अधिकारी ने बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत यह कार्रवाई कमला कांत शर्मा और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में मध्य प्रदेश की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज किए गए मामले के आधार पर की गई है. इस मामले की जांच अवधि साल 1993 से 2009 तक मानी गई थी. इस दौरान यह आरोप है कि कमलाकांत शर्मा ने अन्य लोगों के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर अवैध तरीके से धन कमाया.


अवैध तरीके से कमाई के आरोप
यह भी आरोप है कि इस अवैध धन के जरिए उन्होंने मध्य प्रदेश के भोपाल और रीवा जिलों में अपने नाम और अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर कई अचल संपत्तियां खरीदीं. प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक कमला कांत शर्मा मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में विभिन्न संवेदनशील पदों पर तैनात थे और आरोप है कि इस तैनाती के दौरान उन्होंने अवैध तरीके से अवैध धन कमाया. जिसके आधार पर इन अचल संपत्तियों को अर्जित किया गया था. प्रवर्तन निदेशालय ने आज लगभग सवा करोड़ रुपए की अचल संपत्ति को जप्त किया है. पूरे मामले की जांच जारी है.


ये भी पढ़ें - 


CAA विरोधी प्रदर्शनकारियों से ज़ब्त संपत्ति UP में लौटाई जाएगी, SC ने नए कानून के आधार पर दोबारा प्रक्रिया शुरू करने को कहा


FD Scheme For Senior Citizen: ज्यादा ब्याज वाले SBI की स्पेशल FD स्कीम में सीनियर सिटीजन 30 सितंबर तक कर सकते हैं निवेश, जानें डिटेल्स