भोपाल: मध्यप्रदेश भाजपा ने राज्य में हो रहे 28 उपचुनावों के लिए आज अलग-अलग घोषणापत्र जारी किए. इन घोषणा पत्रों में भाजपा ने एक बार फिर सभी को मुफ़्त वैक्सीन देने का वायदा किया गया है. इस घोषणापत्र के मुख्य पेज से ज्योतिरादित्य सिंधिया का फ़ोटो ग़ायब है.


पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि सारी विधानसभाओं के विकास की बात करते हुये ये संकल्प पत्र लाए गए हैं. इनमें इलाक़े की बेहतरी के वायदे करने के साथ चुनाव जीतने पर सभी को मुफ़्त वेकसीन दी जाएगी.


मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उप-चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के लिए भाजपा और कांग्रेस फूंक-फूंक कर कदम रख रही है. एक-एक विधानसभा क्षेत्र पर उसकी पैनी नजर है तो हर क्षेत्र के लिहाज से खास रणनीति पर काम किया जा रहा है. दोनों दलों का जोर बूथ स्तर पर है और इसके लिए जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है.


राज्य की सियासत के लिहाज से इस बार के उप-चुनाव काफी अहम हैं, क्योंकि चुनावी नतीजे सत्ता में बदलाव तक ला सकते हैं. यही कारण है कि दोनों प्रमुख दल अपना जोर लगाने में पीछे नहीं है. एक तरफ जहां चुनाव प्रचार आक्रामक है, तो दूसरी ओर मतदान केंद्रों तक की जमावट किए जाने के साथ जाति-वर्ग विशेष के मतदाताओं पर जोर दिया जा रहा है.


भाजपा ने मतदान केंद्रों तक अपनी पकड़ को मजबूत बनाने के लिए विजय जनसंकल्प अभियान चलाया है. इस अभियान के जरिए भाजपा आम मतदाता के करीब तक पहुंचने की जुगत में लगी है, इस काम में पार्टी ने बड़े नेताओं तक को लगा दिया है. इसके साथ ही पार्टी ने उन मतदान केंद्रों पर जहां छह सौ तक मतदाता है, वहां दस कार्यकतार्ओं की टीम तैनात की है. कुल मिलाकर भाजपा अपने कार्यकतार्ओं के जरिए जमीनी तैयारी में जुट गई है.